WhatsApp Channel Join Now

₹50,000 में कौन सा बिजनेस करें — शुरू करें ये 10 बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

50000 me kaun sa business shuru kare

Business Idea: क्या आपके पास सिर्फ 50,000 रुपये हैं और आप एक नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? यदि हाँ, तो आप सही जगह पर आये हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप महज ₹50000 से शुरू कर सकते हैं और महीने में लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास बड़ा व्यवसाय शुरू करने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं है। क्योंकि, बिजनेस शुरू करने में काफी स्टार्टअप लागत आती है और जोखिम भी रहता है।

तो क्या ऐसे लोग अपना बिजनेस नहीं कर सकते जिनके पास कम पूंजी है? बिलकुल नहीं।

अगर आप उन लोगों में से हैं, जिनका सपना है कि वो अपना खुद का एक बिज़नेस स्टार्ट कर सके वो भी कम पैसे लगाकर — तो यकीन मानिये यह काम आप सिर्फ 50 हजार के छोटे निवेश से कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में आपको ऐसे लाभदायक बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप केवल 50,000 रु. या उससे कम के निवेश में शुरू कर सकते हैं और हर महीने अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

आइए जानते हैं 50,000 रुपये लगाकर कौन सा बिजनेस शुरू करें, जो कि सालों-साल चले।

₹50,000 में कौन सा बिजनेस करें

इस आर्टिकल में हम आपको 10 सबसे सफल बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्हें आप 50 हजार रुपये के छोटे निवेश से शुरू कर सकते हैं और लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं।

चलिए जानते हैं ये बिजनेस कौन से हैं:

बिज़नेस आइडियाज प्रतिमाह संभावित कमाई
1. फास्ट फूड बिजनेस₹20,000 – ₹30,000
2. आलू चिप्स बनाने का बिजनेस₹15,000 – ₹20,000
3. जूट बैग बनाने का बिजनेस₹10,000 – ₹20,000
4. पापड़ बनाने का बिजनेस₹15,000 – ₹20,000
5. फ्रूट जूस का बिजनेस₹20,000 – ₹30,000
6. नाश्ते की दुकान खोलें₹25,000 – ₹30,000
7. बेकरी का बिजनेस₹20,000 – ₹30,000
8. फिनाइल बनाने का बिजनेस₹30,000 – ₹50,000
9. कंटेंट राइटिंग बिजनेस₹20,000 – ₹25,000
10. प्रिंटेड टी-शर्ट का बिजनेस₹30,000 – ₹45,000

1. फास्ट फूड बिजनेस

अगर आप छोटा निवेश कर एक व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो फास्ट फूड बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

भारत में फास्ट फूड का क्रेज बहुत ज्यादा है और लोग चाऊमीन, मंचूरियन और चिकन चिल्ली जैसे व्यंजनों को बड़े चाव से खाते हैं। इसी लोकप्रियता को देखते हुए फास्ट फूड का बिजनेस करना काफी लाभदायक और मुनाफेदार हो सकता है।

फास्ट फूड बिजनेस को आप एक छोटा स्टॉल लगाकर शुरू कर सकते हैं या फिर फूड ट्रक के जरिये भी चला सकते हैं। इस बिजनेस को आप छोटे लेवल पर 40,000 से 50,000 रुपए के प्रारंभिक निवेश से शुरू कर सकते है।

इस बिजनेस को किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर खोलें, ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपके स्टॉल पर आएं। आपको शॉपिंग मॉल, पार्क, सिनेमा हॉल, बाजार, स्कूल-कॉलेज और अस्पताल जैसी जगहों पर फास्ट फूड स्टॉल लगाना चाहिए, जहां लोगों की संख्या अधिक होती है।

जैसा की हमने पहले बताया कि फास्ट फूड की खपत हमारे देश में बहुत अधिक है, तो इससे होने वाला लाभ भी ज्यादा होगा। फास्ट फूड बड़ी तेजी से बिकते हैं और इस बिजनेस में आप 30 से 40 प्रतिशत का प्रॉफिट बना सकते हैं। आपको बता दें कि इस बिजनेस में आप हर महीने 20,000 रुपए से लेकर 30,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

2. आलू चिप्स बनाने का बिजनेस

आलू से बने चिप्स की लोकप्रियता हर उम्र के लोगों के बीच मशहूर है। लगभग हर गली-मोहल्ले में चलने वाली दुकानों में आपको चिप्स के पैकेट जरूर दिख जाएंगे। कई कंपनियां अपने चिप्स बाजार में बेच रही हैं और भारी मुनाफा कमा रही हैं।

अगर आप ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जो घर से किया जा सके तो आलू के चिप्स बनाने का बिजनेस आपके लिए सही रहेगा. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है, इसे केवल 50,000 रुपये के निवेश से शुरू किया जा सकता है।

यह बिजनेस 365 दिन चलता है और इसकी मांग में कभी कोई कमी नहीं आती है।

आलू चिप्स बनाने के लिए आपको कुछ कच्चे माल की जरुरत पड़ेगी जो को कुछ इस प्रकार है: विभिन्न प्रकार के आलू, चिप्स बनाने की मशीन, चिप्स को फ्राई करने के लिए तेल, नमक तथा मिर्च पाउडर।

अगर आप बड़े पैमाने पर चिप्स का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको आलू स्लाइसर मशीन खरीदनी होगी, जिसकी कीमत 35,000 रुपये से शुरू होती है। हालांकि, आप इस बिजनेस को घर बैठे हैंड स्लाइसर की मदद से भी शुरू कर सकते हैं, जो आपको 1000 रुपये तक की कीमत पर मिल जाएगा।

खाद्य उत्पाद होने की वजह से आपको ट्रेड लाइसेंस और FSSAI लाइसेंस चाहिए होगा। साथ ही आपको इस व्यापार का GST पंजीकरण भी कराना होगा।

चिप्स बनाने के बाद आप इसे अपने आस-पास की दुकानों में बेच सकते हैं. इसके अलावा आप इसे बाजार में थोक दाम पर भी बेच सकते हैं। कुल मिलाकर आलू के चिप्स बनाने के व्यवसाय से आपको काफी मुनाफा हो सकता है, छोटे पैमाने पर आप हर महीने 15,000 रुपये से 20,000 रुपये तक कमा सकते हैं।

3. जूट बैग बनाने का बिजनेस

दुनियाभर में संसाधनों के संरक्षण तथा पर्यावरण को बचाने के लिए रीसाइक्लिंग की गयी चीजों पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। इसलिए पर्यावरण के अनुकूल रहने वाले उत्पादों की डिमांड बढ़ गयी है, जिसमे जूट से बने बैग भी आते हैं।

जूट को ‘गोल्डन फाइबर’ भी कहा जाता है, और ये पृथ्वी पर मौजूद सबसे मजबूत फाइबर में से एक है।

जूट से बने बैग बायोडिग्रेडेबल और रीयूजेबल होते हैं और इससे हमारे वातावरण हो कोई हानि नहीं पहुंचती। भारत में जिस प्रकार से सिंगल यूज़ प्लास्टिक से बने उत्पादों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है, जूट से बने उत्पाद तेज़ी से लोकप्रिय हो रहे हैं। इस कारण जूट बैग बनाने का बिजनेस आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है।

यह बैग काफी मजबूत और टिकाऊ होते हैं, जिस कारण इनमें भारी सामान भी रखा जा सकता है। जुटे के बैग बनाने की प्रक्रिया काफी आसान है, और इसमें लाभ मार्जिन भी अधिक होता है।

इसे भी पढ़ें: टॉप 10 सबसे लोकप्रिय रीसाइक्लिंग बिजनेस आइडियाज

आज के समय जूट से बने उत्पादों की डिमांड काफी बढ़ गयी है, और इससे कई प्रकार के प्रोडक्ट तैयार किये जा रहे हैं। जूट से आप विभिन्न प्रकार के उत्पाद बना सकते हैं, जैसे कि जूट के बोरे, शॉपिंग बैग्स, जूट से बने लंच बैग, पर्स, स्कूल बैग, पानी बोतल की कवर इत्यादि। अगर आपको इस बिजनेस में रूचि है, तो आप इनमें से किसी भी उत्पाद को चुनकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

जूट बैग बनाने का बिज़नेस 50,000 के छोटे निवेश से शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस के सेटअप के लिए आपको ज्यादा बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, निर्माण तथा भण्डारण के लिए 500 sq ft की जगह काफी है।

4. पापड़ बनाने का बिजनेस

पापड़ हमारे देश के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। शायद ही कोई घर को जहाँ पापड़ न खाया जाता हो। भारतीय इसे भोजन के साथ तथा नाश्ते में लेना पसंद करते हैं। पापड़ विभिन्न प्रकार के दालों तथा आटे का उपयोग करके बनाया जाता है, जिस कारण यह पाचन में भी सहायक होता है।

भारत के कई समुदायों में पापड़ को विशेष दर्जा प्राप्त है। कोई भी गुजराती, महाराष्ट्रीयन और राजस्थानी थाली पापड़ के बिना अधूरी है। पापड़ का सेवन न सिर्फ घरों में किया जाता है, बल्कि इसकी मांग बड़े-बड़े होटलों और रेस्टोरेंट्स में भी खूब होती है।

अगर आप कम पूंजी लगाकर कोई बिजनेस करना चाहते है तो पापड़ बनाने का बिजनेस आपके लिए सबसे उपयुक्त रहेगा। इस बिजनेस को आप कम पैसे लगाकर अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। आपको सिर्फ कच्चा माल और मशीन के लिए निवेश करना होगा।

हालाँकि, अगर आप छोटे स्तर पर पापड़ का बिजनेस शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको कोई मशीन खरीदने की ज़रूरत नहीं है। यह काम आप चकला-बेलन की मदद से कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर ले जाना चाहते हैं तो आपको पापड़ बनाने वाली मशीन पर इन्वेस्ट करना होगा। इन मशीनों की कीमत 50 हज़ार रूपए से शुरू होती है।

पापड़ बनाने के बिजनेस में आपको करीब 40 से 50 प्रतिशत का लाभ मार्जिन मिलता है। जो कि किसी अन्य बिजनेस की तुलना में काफी अधिक है। अगर आप 50000 रूपए का कच्चा माल खरीदते हैं और उससे पापड़ बनाकर बेचते हैं तो आपको करीब ₹15,000 से ₹20,000 तक का लाभ प्राप्त होगा।

बने हुए माल को आप अपने मोहल्ले या गांव में बेच सकते हैं। इसके अलावा आप अपने आस-पास के दुकानों में सम्पर्क कर अपने माल की सप्लाई कर सकते हैं।

5. फ्रूट जूस का बिजनेस

जूस पीना सभी को पसंद होता है। चाहे वो किसी भी उम्र के लोग हो अच्छी सेहत पाने के लिए सभी इसका सेवन करते हैं। शरीर में विटामिन और मिनरल्स के लेवल को मेंटेन रखने में फलों का जूस बड़ा सहायक होता है। यह हमारे शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से भी सुरक्षित रखता है। मौजूदा समय में जूस की डिमांड काफी अधिक है और लोग इस बिजनेस में पैसे भी अच्छे कमाते हैं। यह एक सदाबहार बिजनेस है जो कि 12 महीने चलता है।

अगर आप छोटा निवेश कर एक बिजनेस की तलाश में हैं तो जूस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप 50,000 रुपए तक का निवेश कर स्टार्ट कर सकते हैं। बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको जूस बनाने वाली मशीन, चाकू, चॉपिंग बोर्ड और मौसमी फलों को खरीदना होगा। जूस बनाने की मशीन आपको ऑनलाइन मिल जाएगी, इसकी कीमत 4000 रु से शुरू होती है।

आप चाहें तो एक दुकान किराए पर ले सकते हैं और वहां से फ्रूट जूस का बिजनेस कर सकते हैं या फिर ठेले पर भी इसे शुरू कर सकते हैं। साथ ही जूस की दुकान ऐसी जगह पर खोलें जहाँ लोगों की आवाजाही ज्यादा रहती हो, ताकि आपका सामान ज्यादा मात्रा में बिके। वैसे देखा जाए तो जूस की दुकान कहीं भी चल जाती है। लेकिन, अगर आप इसे बाजारों, अस्पतालों और शॉपिंग मॉल के पास खोलेंगे तो आपकी बिक्री काफी बढ़ जाएगी।

आप विभिन्न प्रकार के मौसमी फलों का जूस बेच सकते हैं। आमतौर पर मौसम्बी, संतरा, अनार और अनानास लोगों के बीच लोकप्रिय है, इसलिए आप इन फलों को अपनी दुकान में जरूर रखें.

फ्रूट जूस की डिमांड सालोसाल बनी रहती है, और इसमें प्रॉफिट मार्जिन लगभग 50-70% तक का होता है। इस बिजनेस से आपको हर महीने 20 से 30 हज़ार रूपए तक की कमाई हो सकती है।

6. नाश्ते की दुकान खोलें

ब्रेकफास्ट यानी नाश्ता हमारे दिनभर के डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। सुबह में अच्छा नाश्ता कर लेने पर हमारा शरीर दिनभर की भागदौड़ के लिए तैयार हो जाता है।

मगर, ऐसे बहुत से कामकाजी लोग हैं जिनके पास इतना समय नहीं होता कि वो अपने घर में खुद से ब्रेकफास्ट बनाकर खाएं। इस कारण बहुत से लोग सुबह के नाश्ते को घर के बजाय बाहर जाकर खाने को तवज्जो देते हैं। यदि आप एक ऐसे बिजनेस की तलाश में है जिसे कम पैसों में किया जा सके और वो बिजनेस सालों साल चले – तो ब्रेकफास्ट के बिजनेस से बढ़िया कोई दूसरा विकल्प नहीं हो सकता।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको नाश्ते के आइटम को सेलेक्ट करना होगा। क्योंकि, हमारा देश विविधताओं से भरा हुआ है और हर राज्य के लोग अलग-अलग टाइप का नाश्ता करना पसंद करते हैं। आप अपने एरिया में देखें कि लोग किस टाइप का नाश्ता सुबह करना पसंद करते हैं और उसी तरह के नाश्ते को बनाकर बेचें। भारत में बेचें जाने वाले कुछ प्रमुख नाश्ते के आइटम ये हैं: इडली, डोसा, उपमा, पोहा, वड़ा पाव, ढोकला, पाव भाजी, समोसा, कचौड़ी, आलू चॉप इत्यादि।

साथ ही नाश्ते की स्टॉल ऐसी जगह पर लगाएं जहां लोगों की आवाजाही ज्यादा हो। क्योंकि, जितने लोग आपकी स्टॉल को देखेंगे उतना ही माल आप बेच सकेंगे।

नाश्ते का बिजनेस मामूली निवेश के द्वारा शुरू किया जा सकता है और इसमें घाटा लगने की संभावना बहुत कम होती है। साथ ही इस बिजनेस में आपको 30-40% प्रॉफिट मार्जिन देखने को मिल सकता है।

7. बेकरी का बिजनेस

बेकरी बिजनेस सबसे अधिक लाभदायक प्रकार के बिजनेस में से एक है। भारत में हर गली, मोहल्लों और चौराहों पर आपको कोई न कोई बेकरी शॉप जरूर दिख जाएगी। यह बिजनेस शहरों और गांव दोनों जगहों में काफी प्रसिद्ध है।

इस व्यवसाय में सफलता की संभावना काफी अधिक है, क्योंकि लोगों की खान-पान की आदतों में काफी बदलाव आया है, जिसके कारण ग्राहक नए-नए प्रकार के खाद्य पदार्थों पर अपना पैसा खर्च कर रहे हैं।

आजकल बर्थडे पार्टी, शादी और जॉब प्रमोशन में बेकरी में बने हुए आइटम की बहुत डिमांड है। सिर्फ कोई फंक्शन ही क्यूँ लोग ऐसे भी बेकरी में बने आइटम्स को बड़े चाव से खाते हैं जिनमें केक, पेस्ट्री, कुकीज़ और विभिन्न प्रकार की ब्रेड शामिल हैं। यह आइटम प्रीमियम रेट पर मिलते हैं जिससे इस बिजनेस में प्रॉफिट की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

बेकरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ बेसिक चीजों पर खर्च करना होगा जैसे कि ओवन, डीप फ्रिज, वर्किंग टेबल, केक मोल्ड, गैस स्टोव इत्यादि।

बेकरी बिजनेस खाद्य व्यवसाय के अंतर्गत आता है, इसलिए इसे शुरू करने के लिए आपको कुछ प्रमुख लाइसेंस की आवश्यकता होगी, जिसमें FSSAI लाइसेंस, नगर निगम स्वास्थ्य लाइसेंस और जीएसटी पंजीकरण शामिल हैं।

बेकरी शॉप को ऐसी जगह खोलें जहाँ आसपास कोई दूसरी बेकरी की दुकान मौजूद न हो। अगर अन्य बेकरी दुकान पहले से मौजूद है तो उसी के अनुसार अपने उत्पाद की कीमत रखें।

इस बिजनेस को आप छोटे पैमाने पर शुरू कर बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। बस टेस्ट और गुणवत्ता का ध्यान रखें।

8. फिनाइल बनाने का बिजनेस

जैसे-जैसे हमारे देश में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ रही है, स्वच्छता से जुड़े उत्पादों में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। जिस कारण इस क्षेत्र में कई व्यावसायिक संभावनाएं पैदा हो रही है।

भारत के लगभग सभी घरों, अस्पताल, ऑफिस तथा स्कूलों में फिनाइल का उपयोग किया जाता है। इस वजह से इस क्लीनिंग एजेंट की डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती है।

यदि आप कम पूंजी लगाकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो फिनाइल बनाने का बिजनेस आपके लिए एक शानदार आइडिया हो सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा बड़े जगह की आवश्यकता नहीं होती फिनाइल बनाना अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं।

फिनाइल बनाने का रॉ मटेरियल ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट में आसानी से मिल जाता है। फिनाइल निर्माण के लिए आपको इन रॉ मटेरियल की जरुरत पड़ेगी: कास्टिक सोडा फ्लेक्स, रेसिन, कैस्टर ऑइल (अरंडी का तेल), कंसन्ट्रेटेड फिनाइल, पैकिंग के लिए बोतल इत्यादि।

इसके साथ ही आपको कुछ उपकरणों की भी आवश्यकता होगी जिनकी सहायता से आप फिनाइल बना सकेंगे। फिनाइल बनाने में बहुत जोखिम जुड़ा हुआ है, इसलिए आपको अपनी त्वचा और शरीर की सुरक्षा के लिए कुछ सुरक्षा उपकरणों में निवेश करने की आवश्यकता होगी, जैसे आंखों की सुरक्षा, रबर के दस्ताने, फेस मास्क और सुरक्षा जूते।

आमतौर पर प्रति लीटर फिनाइल बनाने में करीब 20 से 40 रुपए का खर्च आता है, जिसे खुदरा बाज़ार में 60 से 120 रूपए प्रति लीटर की दर से बेचा जा सकता है। आप फिनाइल के बिजनेस से हर महीने ₹30,000 से ₹50,000 तक कमा सकते हैं।

9. कंटेंट राइटिंग बिजनेस

क्या आपको लिखने का शौक है? यदि हाँ, तो यह बिजनेस आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। कंटेंट राइटिंग बिजनेस आपको अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को दुनिया के साथ साझा करने का मौका देता है।

अगर आप किसी टॉपिक पर अच्छे आर्टिकल लिख सकते हैं तो आप कंटेंट राइटर बन सकते हैं। इसके लिए ज्यादा स्किल की जरुरत नहीं होती, इसे कोई भी कर सकता है।

डिजिटलाइजेशन के इस दौर में कंटेंट राइटर्स की मांग काफी बढ़ गई है। कई कंपनियाँ अपने व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए कंटेंट राइटर को नियुक्त करती हैं और उनसे अपने व्यवसाय के बारे में आर्टिकल लिखवाती हैं। इसके एवज में कंपनी राइटर को इसका भुगतान करती है।

इस बिजनेस को आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं, इसके लिए आपके पास बस एक कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए। आपको Fiverr, Upwork और PeoplePerHour जैसी फ्रीलांस जॉब्स वेबसाइट्स पर कंटेंट राइटिंग का काम मिल जाएगा।

कंटेंट राइटिंग शुरू करने के लिए आपको एक अच्छे लैपटॉप पर निवेश करना होगा जिसकी कीमत 25,000 रूपए से शुरू होती है। इसके साथ ही आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए, ताकि आप क्लाइंट को समय पर आर्टिकल की डिलीवरी कर पाएं।

कंटेंट राइटिंग एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय साबित हो सकता है। आमतौर पर लोग 1000 शब्दों के आर्टिकल के लिए 500-800 रुपये चार्ज करते हैं. इस हिसाब से अगर आप महीने में 30 आर्टिकल लिखते हैं तो आप ₹20,000 से ₹25,000 तक कमा सकते हैं।

10. प्रिंटेड टी-शर्ट का बिजनेस

प्रिंटेड टी-शर्ट की मांग मार्केट में हमेशा रहती है। लोगों के बीच प्रिंटेड टी-शर्ट पहनने का ट्रेंड काफी तेज़ी से बढ़ रहा है, जिस कारण इस क्षेत्र में बिजनेस के नए मौके खुले हैं।

इस बिजनेस को आप बेहद ही कम पैसो का निवेश कर शुरू कर सकते हैं और सफलता पा सकते हैं। टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस को महज 50,000 के छोटे निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।

भारत में कई कम्पनिया ऐसी है जो अपने कर्मचारियों को कंपनी के लोगो के डिज़ाइन वाला टीशर्ट पहनाती है। इसके अलावा कई प्रकार के सोशल कैंपेन में भी प्रिंट किये हुए टी-शर्ट का उपयोग किया जाता है। स्कूल और कॉलेज भी अपने नाम का प्रमोशन करने के लिए प्रिंटेड टी-शर्ट का सहारा लेते हैं।

प्रिंटेड टी-शर्ट का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ मशीनरी में निवेश करना होगा। जो कुछ इस प्रकार है: एक कंप्यूटर/लैपटॉप, सब्लिमेशन प्रिंटर, सब्लीमेशन पेपर, टी-शर्ट प्रिंटिंग मशीन, कोरल ड्रा या फोटोशॉप सॉफ्टवेयर, कच्चे माल के रूप में ब्लैक/वाइट टी-शर्ट।

आप सोशल मीडिया और ई-कॉमर्स साइट्स पर अपने विज्ञापन चलाकर ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं और उनकी मांग के अनुसार टी-शर्ट पर डिजाइन प्रिंट करके उन्हें बेच सकते हैं। इसके अलावा आप डायरेक्ट कंपनियों, एनजीओ, कॉलेज आदि से संपर्क कर उनके साथ बिजनेस कर सकते हैं।

एक टी-शर्ट को प्रिंट करने की लागत करीब 80-100 रु आती है, जिसे आप ₹300 से ₹500 रूपए में आसानी से बेच सकते हैं। ऐसे में यदि आप रोज़ 10 प्रिंटेड टी-शर्ट की बिक्री करते हैं और प्रति टी-शर्ट आपको 100-150 रूपए तक का प्रॉफिट होता है, तो आपको महीने में 30,000 से 45,000 रूपए का मुनाफा हो सकता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, ये रहे टॉप 10 बिजनेस आइडिया जिन्हें आप 50 हजार रुपये या उससे कम की लगत में शुरू कर सकते हैं। आपको इस लिस्ट में से जो भी बिजनेस पसंद हो उसे जल्द ही शुरू कर लें। शुरुआत में आपको थोड़ी मेहनत जरूर करनी पड़ेगी, लेकिन आगे चलकर यह बिजनेस आपको लखपति बना सकता है।

अगर आप भविष्य में ऐसे ही नए बिजनेस के बारे में जानकारी चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।


Also Read: