मोमबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | Candle Making Business Idea

mombatti banane ka business kaise shuru kare

How to Start Candle Making Business in Hindi: अगर आप भी पारंपरिक 9 से 5 वाली नौकरी करते-करते थक गए हैं और एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस की तलाश में हैं, तो आप मोमबत्ती बनाने के व्यवसाय से जुड़ सकते हैं।

इस व्यवसाय को आप कम लागत में अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा बना सकते हैं। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसकी डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती है क्यूंकि धार्मिक कार्य और त्योहारों जैसे दीपावली और क्रिसमस में इसका उपयोग बहुतायत मात्रा में किया जाता है।

लोग न केवल धार्मिक उद्देश्यों के लिए बल्कि सजावट की वस्तुओं के रूप में भी मोमबत्तियों का उपयोग करते हैं। चाहे वो कोई कैंडल लाइट डिनर हो, जन्मदिन की पार्टी हो, या फिर किसी मुद्दे को लेकर कैंडल मार्च (Candle March) निकालना हो, मोमबत्ती की आवश्यकता करीब-करीब हर जगह पर होती है।

पारंपरिक लंबी सफेद डिज़ाइनर मोमबत्ती के अलावा, सुगंधित और सजावटी मोमबत्तियों के लिए भी एक बहुत ही बड़ा बाजार उपलब्ध है।

Verified Market Research की एक रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक बाज़ार में मोमबत्ती उद्योग की वैल्यू साल 2020 में करीब 7.15 बिलियन डॉलर थी जो की साल 2028 तक बढ़कर 13.38 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है।

आजकल लोग अपने घरों को अच्छी महक और आरामदायक महसूस कराना चाहते हैं, और मोमबत्तियां ऐसा करने का एक आसान तरीका है। उपभोक्ता हमेशा नयी प्रकार के सुगंध की तलाश में रहते हैं, अगर आप उनकी ये डिमांड को पूरी कर पाएंगे तो आपके बिज़नेस को सफल होने से कोई रोक नहीं सकता है।

चलिए देखते हैं कम लागत में कैसे मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू किया जा सकता है।

मोमबत्ती बनाने के बिजनेस के लिए आवश्यक लाइसेंस (License required for Candle making business)

मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ट्रेड लाइसेंस (Trade License) के लिए अप्लाई करना होगा। इसके लिए उद्यमी को अपने स्थानीय नगर निगम (Municipal Corporation) के ऑफिस में जाना होगा और वहां से इस प्रक्रिया को शुरू करना होगा। हालांकि, ये प्रक्रिया ऑनलाइन भी उपलब्ध है और अगर आप चाहे तो ट्रेड लाइसेंस के लिए ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकते हैं।

इसके साथ ही अपने राज्य के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (State Pollution Control Board) से पॉल्यूशन सर्टिफिकेट भी प्राप्त करना होगा।

ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ कुछ इस प्रकार हैं:

  • व्यवसाय का निवास प्रमाण
  • आवेदक का आईडी प्रूफ (आधार कार्ड/वोटर आईडी कार्ड)
  • उधमी का पैन कार्ड/कंपनी का पैन कार्ड
  • प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की NOC
  • जिस जगह पर आप बिज़नेस शुरू करने जा रहें हैं उस संपत्ति के मालिक का सहमति पत्र।

आप साथ ही साथ अपने मोमबत्ती ब्रांड के नाम की रजिस्ट्रेशन (brand name registration) भी करवा सकते हैं, जिससे आपके बिज़नेस को एक नाम मिल जाएगा और यह नाम आपकी कंपनी के उत्पादों को दूसरी कंपनी के उत्पादों से अलग भी रखने में मदद करेगा।

मोमबत्ती बनाने के व्यवसाय के लिए स्थान का चुनाव (Selecting a business location)

अगर आप छोटे स्तर पर मोमबत्ती का उत्पादन करना चाहते हैं तो इस व्यवसाय को आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं। इसके लिए ज़्यादा बड़ी जगह ज़रूरत नहीं पड़ती। आप 10×10 के एक छोटे कमरे से भी शुरुआत कर सकते है। इस जगह पर आप मोमबत्ती बनाने की मशीन, साँचा और कच्चा माल को रख पाएंगे। साथ ही में जब मोमबत्ती तैयार हो जाएगी तो पैकिंग भी कर पाए।

मोमबत्ती के निर्माण में लगने वाली कच्ची सामग्री (Raw materials)

मोमबत्ती बनाने के लिए आपको कुछ कच्ची सामग्री की ज़रूरत पड़ेगी, जिसकी मदद से आप मोमबत्ती को बना पाएंगे। यह सामग्री आपको आपके निकटतम बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। अगर किसी कारणवश यह आपके आसपास के मार्केट में उपलब्ध नहीं होती, तो कोई बात नहीं ऑनलाइन मार्केट में यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

  • पैराफिन मोम या सोया मोम
  • मोम पिघलाने के लिए बर्तन
  • मोमबत्ती में लगने वाला धागा
  • विभिन्न प्रकार के रंग
  • सुगंधित तेल
  • ओवन/गैस चूल्हा
  • पैकेजिंग के लिए बॉक्स

मोमबत्ती बनाने के लिए कच्चा माल कहां से लें? (Where to buy Candle Making Raw Material)

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया, कि मोमबत्ती बनाने में लगने वाला कच्चा माल आपको अपने शहर के बाजार में थोक विक्रेताओं से उपलब्ध हो जाएगा। अगर यह कच्ची सामग्री आपको लोकल मार्केट में नहीं मिलती तो आप ऑनलाइन साइट का सहारा ले सकते हैं।

नीचे कुछ ऑनलाइन वेबसाइट के लिंक है जिस पर जाकर आप मोमबत्ती बनाने के लिए कच्चा माल खरीद सकते हैं।

https://dir.indiamart.com/impcat/candle-raw-material.html
https://dir.indiamart.com/kolkata/paraffin-wax.html
https://dir.indiamart.com/impcat/candle-molds.html

मोमबत्ती बनाने के लिए आवश्यक मशीन (Candle Making Machine)

candle making machine price

अगर आप छोटे स्तर पर मोमबत्ती का बिज़नेस करना चाहते हैं तो कुछ सांचे (moulds) खरीदकर अपने घर से ही शुरुआत कर सकते है। इसके लिए आपको एल्युमिनियम से बने कैंडल मोल्ड (Aluminium Candle Moulds) की ज़रूरत पड़ेगी, जिसकी बाजार में कीमत 2500 रूपए से लेकर 5,000 रूपए तक हो सकती है। यह कीमत उसके बनावट पर निर्भर करती है।

हालाँकि, आप अगर मध्यम या बड़े स्तर पर इस बिज़नेस को ले जाना चाहते हैं तो आपको मोमबत्ती बनाने वाली मशीन (Candle making machine) की ज़रूरत पड़ेगी। यह मशीन आपको 2 तरह की मिल जाएगी मैनुअल और सेमी-ऑटोमैटिक।

एक Manual Candle Making Machine की कीमत करीब 40,000 रूपए से शुरू होती है, इस मशीन की उत्पादन क्षमता 2500 पीस प्रति घंटा तक हो सकती है।

एक Semi-Automatic Candle Making Machine की कीमत लगभग 4 से लेकर 5 लाख रुपए तक हो सकती है। यह मशीन प्रति मिनट 1200 पीस मोमबत्ती बना सकती है। इस मशीन की खासियत यह है की इसमें आपको भिन्न-भिन्न प्रकार के सांचे दिए रहते है और एक बार में आप कई तरह की डिज़ाइन वाली मोमबत्ती का निर्माण कर सकते हैं। इसके साथ ही बनी हुई मोमबत्ती को तुरंत ठंडा किया जा सकता है, इस मशीन में निरंतर रूप से पानी का प्रवाह होता रहता है।

आप इस लिंक पर जाकर कैंडल बनाने की मशीन को खरीद सकते हैं: https://dir.indiamart.com/impcat/candle-making-machine.html

मोमबत्ती बनाने की प्रक्रिया (Candle Making Process)

मोमबत्ती बनाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें, जहाँ पर आप उसे बनाने जा रहें है उस जगह का साफ़-सुथरा होना ज़रूरी है। जिस जगह पर यह काम करने जा रहे हो उस एरिया पर अख़बार बिछा दें ताकि जो भी गन्दगी हो उसे बाद में आसानी से साफ किया जा सके।

1. सबसे पहले बर्तन में पैराफिन मोम को डालें। जब आप मोम (wax) खरीदते है तो वह बड़े-बड़े आकार के ठोस रूप में उपलब्ध रहता है, इसलिए अगर आपको लगे कि टुकड़े ज़्यादा बड़े है तो पहले उसे तोड़ लें फिर बर्तन में डालें।

2. इसके बाद गैस चालू करके मोम को पिघला लें। मोम को तब तक पिघलाना है जब तक की वो पानी की तरह न दिखने लगे। साथ ही साथ बीच-बीच में इसे चलाते भी रहे। अगर आपको सुगंधित या फिर रंगीन मोमबत्तियां चाहिए तो इसी चरण में सुगंधित तेल (Fragrance Oil) और रंग डाल दें।

3. यह हो जाने के बाद मोमबत्ती के सांचे में धागे को सेट कर लें और इस सांचे को अच्छी तरह से लॉक कर दें।

4. इसके बाद पिघली हुई मोम/वैक्स को सांचे में सावधानी से डालें।

5. यह प्रक्रिया हो जाने के बाद सांचे को ठंडे पानी डूबा दें ताकि मोम जल्दी से जम जाए। इसके लिए आप एक छोटी बाल्टी में पानी भरकर रख सकते हैं और उसमें मोम से भरे हुए गर्म सांचे को डाल दें।

6. आखिर में सांचे को पानी से बाहर निकालकर उसका धागा काट लें और सांचे के लॉक को खोल दें। आपके सामने एक खूबसूरत मोमबत्ती बनकर तैयार होगी।

7. अंतिम चरण है पैकेजिंग, अब इस तैयार मोमबत्ती को पैक करके बाजार में बेचने के लिए भेज दें।

मोमबत्ती बनाने के बिज़नेस के लिए लोन कैसे लें?

अगर आपके पास बिज़नेस को शुरू करने के लिए उचित धनराशि उपलब्ध नहीं है तो आप लोन लेकर भी इसे शुरू कर सकते हैं। आज के समय में भारत सरकार द्वारा लघु उद्योगों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। जिसका उपयोग करके छोटे और मध्यम दर्जे के उद्यमी अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

मोमबत्ती बनाने के व्यापार को शुरू करने के लिए उद्यमी “मुद्रा लोन” की तरफ रुख कर सकते हैं। इस योजना में उद्यमियों को 50,000 रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी प्रदान किया जाता है।

मोमबत्ती के बिज़नेस की मार्केर्टिंग कैसे करें?

शायद ही कोई बिज़नेस हो जो बिना मार्केटिंग किये हुए चल सकता है, और मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस भी इससे अछूता नहीं है।

आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा होगा की बनी हुई मोमबत्ती को मार्केट में कैसे बेचा जाये?

इसका सबसे सरल तरीका है, अपने लोकल एरिया के दुकानदारों से संपर्क करना। मोमबत्ती बनाने से पहले आप अपने निकटतम बाजार में मौजूद दुकानदारों से एक उचित मात्रा में ऑर्डर ले सकते हैं और माल बनने के बाद उन्ही दुकानदारों को डिलीवर कर दें। जिससे आपकी मार्केटिंग भी हो जाएगी और बना हुआ माल भी जल्दी से जल्दी बाहर निकल जायेगा। आप उन दुकानदारों को बाजार रेट से कुछ कम में भी माल उपलब्ध करवा सकते हैं और जैसे-जैसे आपके प्रोडक्ट की मांग बढ़ जाये फिर बाज़ार के रेट से बेचें।

इसके अलावा आप सोशल मीडिया वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। आजकल सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम और फेसबुक पर चीज़े काफी वायरल होती है। आप डिज़ाइनर कैंडल बना कर सोशल साइट्स पर उसकी फोटो अपलोड कर सकते हैं ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग उसकी तरफ आकर्षित हो और आपके पास आर्डर आये। जब भी कोई फोटो या वीडियो शेयर करें उसके डिस्क्रिप्शन में अपने बिज़नेस का नाम, पता, कांटेक्ट नंबर ज़रूर डालें, ताकि ग्राहक आसानी से आपतक पहुंच पाए।

अन्य आर्टिकल पढ़े: