WhatsApp Channel Join Now

Ladli Behna Awas Yojana List: लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा पैसा!

Ladli Behna Awas Yojana List: क्या आपने लाडली बहना आवास योजना में आवेदन किया है? यदि हाँ, तो आपके लिए खुशखबरी है। मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना आवास योजना की सूची जारी कर दी है। जिन महिलाओं का नाम इस सूची में है, उन्हें सरकार की तरफ से पक्का मकान बनाने के लिए ₹200000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

ladli behna awas yojana list

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा राज्य में रहने वाले नागरिकों के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही है। इन कल्याणकारी योजनाओं से प्रदेश में रहने वाले लोगों को इसका काफी लाभ पहुंच रहा है। इसी कड़ी में राज्य सरकार ने लाडली बहना आवास योजना को लांच किया है, जिसका मकसद आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को आवास उपलब्ध करवाना है।

मध्य प्रदेश में रहने वाली महिलाएं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और कच्चे घरों या झुग्गियों में रहती हैं उन्हें सरकार द्वारा 2 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। जिसकी सहायता से वह अपना पक्का मकान बना सके। यह राशि पात्र महिलाओं के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी।

अगर आपने भी ग्राम पंचायत में जाकर लाडली बहना आवास योजना का फॉर्म भरा है, और जानना चाहते हैं की आपका नाम लिस्ट में आया है नहीं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि लाडली बहना आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे। आइये पूरी प्रक्रिया को विस्तार से जानते हैं।

Overview: Ladli Behna Awas Yojana List

आर्टिकल का नामलाडली बहना आवास योजना लिस्ट
राज्यमध्य प्रदेश
लाभार्थीराज्य की महिलाएं
उद्देश्यकच्चे मकानों एवं झुग्गियों में रहने वाली महिलाओं को पक्का घर उपलब्ध कराना
अनुदान राशि2 लाख रुपए
लिस्ट चेक करने का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmayg.nic.in

लाडली बहना आवास योजना क्या है?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने Ladli Behna Awas Yojana का शुभारंभ किया है। यह योजना उन गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर बहनों के लिए शुरू की गई है, जिनके पास अपना पक्का घर नहीं है और वो झुग्गी-झोपड़ियों में रहती है। ऐसी महिलाओं को मध्यप्रदेश सरकार अपना पक्का मकान बनाने के लिए 2 लाख रुपए की मदद करेगी।

साथ ही इस योजना की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसमें सभी वर्गों की महिलाओं को आवास बनाने के लिए पैसा मिलता है। चाहे महिला एसटी, एससी, ओबीसी से हो या सामान्य वर्ग से, सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा।

लाडली बहना आवास योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक महिला मध्य प्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • महिला का नाम लाडली बहना योजना की लिस्ट में होना चाहिए।
  • महिला के पास पहले से कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • महिला पीएम आवास योजना का लाभ न ले रही हो।
  • महिला का परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

Ladli Behna Awas Yojana List कैसे चेक करें?

जिन महिलाओं ने लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन किया है उनका नाम आवास योजना की ग्रामीण सूची में जारी कर दिया गया है। नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करके आप लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  • लाडली बहना आवास योजना की सूची देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – https://pmayg.nic.in/ को ओपन करें।
  • आपके सामने आवास योजना-ग्रामीण की वेबसाइट खुलेगी।
  • मेनू में Stakeholders के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपके सामने ड्रॉपडाउन मेनू खुलेगा, IAY/PMAYG Beneficiary के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, यहाँ Advanced Search के बटन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर अपने राज्य का नाम, जिला का नाम, एवं ब्लॉक का नाम दर्ज करें।
  • इसके बाद Scheme name में Mukhya Mantri Ladli Behna Awas Yojana को सेलेक्ट करें।
  • अब आपको जिस विकल्प से लिस्ट को देखना है उसे भरें। जैसे कि Search by name, Search by BPL Number, Account No, Search by Sanction Order तथा Search by Father/Husband name
  • अंत में Search के बटन पर क्लिक कर दें।
  • आपके सामने मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट खुलकर आ जाएगी।
  • अगर आपका नाम इस सूची में है तो योजना का पैसा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

तो दोस्तों, इस तरह आप लाड़ली बहना योजना की लिस्ट घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

लाडली बहना आवास योजना का पैसा कब मिलेगा?

लाडली बहना आवास योजना का पैसा महिलाओं के बैंक खातों में दिसंबर के आखिरी हफ्ते से मिलना शुरू हो जायेगा। इस योजना में पक्का घर बनाने के लिये करीब 2 लाख रूपए का भुगतान किया जायेगा, जो कि हितग्राहियों को किस्तों के रूप में उपलब्ध करवाई जाएगी। पहली किस्त के तौर पर महिलाओं को ₹25,000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी, ताकि वे अपने घर का निर्माण काम शुरू कर सके।

लाडली बहना आवास योजना के लाभ

  • मध्य प्रदेश सरकार के मुताबिक लाडली बहना आवास योजना का लाभ राज्य की लगभग 4.75 लाख महिलाओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा, जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास नहीं मिला है और उनके पास रहने के लिए पक्का घर नहीं है।
  • इस योजना से उन परिवारों को भी लाभ होगा जो सामाजिक, आर्थिक एवं जातीय जनगणना 2011 एवं आवास प्लस की सूची में शामिल नहीं हैं।
  • जिन लोगों को केंद्र या राज्य की किसी भी आवासीय योजना का लाभ नहीं मिला है, उनके परिवार की महिला मुखिया को पक्का आवास उपलब्ध करवाया जायेगा।

Ladli Behna Awas Yojana का लाभ उठाने के लिए महिला के परिवार में कोई भी सरकारी पद पर नहीं होना चाहिए यानी कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी नहीं कर रहा हो। इसके अतिरिक्त, जिन महिलाओं के परिवार में चार पहिया वाहन उपलब्ध हैं (ट्रैक्टर को छोड़कर) वो भी लाडली बहना आवास योजना के लिए पात्र नहीं हैं।

लाडली बहना आवास योजना में आवेदन करने की लास्ट डेट क्या है?

इस योजना में आवेदन करने की तारीख 27 सितंबर 2023 से 5 अक्टूबर 2023 तक थी। वर्तमान में फॉर्म भरने की प्रक्रिया पर रोक लग गयी है, क्यूंकि मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है जिसके कारण आचार संहिता लागू हो गयी है।

जो महिलाएं इस बार आवेदन करने से चूक गयी है, वो घबराये नहीं। चुनाव आचार संहिता हटने के बाद फिर से मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना में आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। हालाँकि, जिन महिलाओं ने पहले ही आवास योजना में आवेदन कर दिया है वे अब लाडली बहना आवास योजना सूची में अपना नाम देख सकती हैं।

 FAQs: Ladli Behna Awas Yojana List

Q. लाड़ली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे देखें?
Ans. लाड़ली बहना आवास योजना की लिस्ट देखने के लिए इच्छुक लाभार्थी https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx पर जाएँ। होमपेज पर Stakeholders के विकल्प पर क्लिक करें। नए पेज पर अपने राज्य का नाम, जिला का नाम, एवं ब्लॉक का नाम दर्ज कर लिस्ट में अपना नाम चेक करें।

Q. लाड़ली बहना आवास योजना का पैसा कब मिलेगा?
Ans. लाडली बहना आवास योजना का पैसा दिसंबर के अंतिम सप्ताह से लाभार्थियों के बैंक खातों में मिलना शुरू हो जाएगा।


ये भी पढ़ें: