कम पूँजी में ये 20 बिज़नेस शुरू करे | Low Investment Business Ideas (2022)

कभी न कभी सभी के मन में ख्याल आता है की किसी व्यवसाय की शुरुआत की जाए, मगर ज़्यादातर लोग बस सोचते ही रह जाते है और बिज़नेस की शुरुआत नहीं कर पाते।

हालाँकि, इसमें उनकी कोई गलती भी नहीं होती क्योंकि बहुत से लोग अपना जीवनयापन करने के लिए कहीं न कहीं किसी जॉब में लगे होते है और उनके पास ज़्यादा समय नहीं होता की वो किसी बिजनेस प्लान को सोच भी पाए। इसके अलावा ज़्यादातर लोग बड़ी नकदी लगाने से भी डरते है, क्यूंकि बिजनेस की सफलता की गारंटी नहीं होती।

किसी भी व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है, और आप जिस भी व्यवसाय को चुने उसकी पूरी तरह से जानकारी होनी चाहिए।

आपको अपना व्यवसाय क्यों शुरू करना चाहिए?

जैसा की आप जानते है अपना व्यवसाय अपना ही होता है, इसमें आपको किसी दूसरे के साथ बंध के कोई काम नहीं करना होगा और सभी तरह की व्यावसायिक गतिविधियों में आपका पूरी तरह नियंत्रण होता है। यदि आप एक ऐसे व्यक्ति है जिन्हे 9-5 वाली जॉब नहीं पसंद तो आपको ज़रूर से नया व्ययसाय शुरू करने के बारे में विचार कर सकते है।

ये बिलकुल भी ज़रूरी नहीं है की आप शुरुआत से ही लाखो का बिज़नेस शुरू करें, कम लागत में भी कई तरह के मुनाफ़ा देने वाले लघु उद्योग शुरू किये जा सकते है।

इन सभी परेशानी को ध्यान में रखते हुए हमने आपके सामने 20 बिजनेस आइडिया शेयर करने जा रहे है, जिसे की आप कम से कम लागत (low investment business ideas) में शुरू कर सकते है और मोटा मुनाफ़ा कमा सकते है।


20 Low Investment Business Ideas in Hindi


Low Investment Business Ideas in Hindi

1. कोचिंग क्लासेज (Coaching Classes)

इक्कीसवीं सदी में शिक्षा हर व्यक्ति के जीवन का अभिन्न अंग बन गयी है,और ये हमारा मौलिक अधिकार है। इसी कारण से इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं भी बढ़ी है।

हर माता-पिता अपने बच्चो को एक अच्छे शिक्षक से कोचिंग दिलवाना चाहते है ताकि वे अपने शैक्षणिक लक्ष्य को पा सकें। अगर आप को किसी विषय की अच्छे से जानकारी है तो आप उसकी कोचिंग दे सकते हैं और बच्चो को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान कर सकते है। इस काम की शुरुआत आप साइड बिजनेस की तरह कर सकते है और जब आपको लगे की आपको हर महीने अच्छा मुनाफ़ा हो रहा है तो इसे फुल टाइम करें।

2. होम बेकिंग (Home Baking)

चाहे जन्मदिन हो या किसी की शादी केक हर तरह के समारोह की जान है। अगर आप पर्सनलाइज्ड केक (व्यक्ति-विशेष के अनुसार) बना सकते है तो इसमें आपको और भी सफलता हाथ लग सकती है। और सिर्फ केक ही क्यों इसके साथ आप ब्रेड,पिज़्ज़ा और कूकीज बना सकते है।

होम बेकिंग का व्यवसाय पीछे कुछ सालों में तेज़ी से बढ़ा है। एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में इसकी ग्रोथ लगभग 7.22 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी और वर्ष 2026 तक इस बिजनेस की 12.39 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की सम्भावना है।

अगर आप पर्सनलाइज्ड केक (व्यक्ति-विशेष के अनुसार) बना सकते है तो इसमें आपको और भी सफलता हाथ लग सकती है।

यदि आप एक गृहणी (housewife) हैं तो ये काम आप अपने घर पर ही रहकर शुरू कर सकती है। इसका ऑर्डर लेने के लिए आप ऑनलाइन सोशल साइट्स का सहारा ले सकती है। जैसे की इंस्टाग्राम (Instagram) एप्प का उपयोग – इसके लिए आपको बस एक अच्छा सा केक तैयार करना है उसकी एक फोटो खींचनी है या फिर शार्ट वीडियो बनानी है और उसे अपलोड करना है। यह एक बेहतरीन बिजनेस कांसेप्ट है, जिसमे की लागत कम और कमाई ज़्यादा है।

3. मोमबत्ती उत्पादन (Candle Making Business)

भारत जैसे देश में जहाँ श्विभिन्न धर्म को मानने वाले लोग रहते है, पुरे वर्ष कोई न कोई त्योहार ज़रूर आता है इसके वजह से मोमबत्ती की मांग बाज़ार में बराबर होती है और ये बिजली की तेज़ी से बिकते है।

यदि आप कम लागत में एक मुनाफ़ेवाला बिजनेस (profitable business) की तलाश में है तो मोमबत्ती बनाने का कारोबार आपके लिए सही रहेगा। एक रिपोर्ट की मानें तो वर्ष 2026 तक इस उद्योग के लगभग 5 मिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

अगर आपके पास एक छोटा मकान है तो आप ये लघु-उद्योग वहीं से शुरू कर सकते है। इसमें किसी योग्यता की ज़रूरत नहीं होती, अगर आपके पास आत्मविश्वास और कला है तो आप आसानी से मोमबत्तियां बनाना सीख सकते हैं।

इसमें मुनाफ़ा भी काफी अच्छा होता है, अगर आप दिन में सिर्फ कुछ घंटे इस काम में देते है तो आसानी से महीने के 20 हज़ार से लेकर 25 हज़ार रूपए तक कमा सकते है।

4. हेयर सैलून (Hair Salon)

हर किसी को बाल कटवाने और शेविंग के लिए सैलून तो जाना ही पड़ता है, बस यही जरुरत इस काम को ख़ास और फायदेमंद बनाती है।

एक हेयर सैलून बहुत ही लाभदायक व्यवसाय हो सकता है, लेकिन इसे खोलने से पहले, आपको कुछ तैयारी की आवश्यकता होती है। जैसे की आपको एक अच्छा हेयर स्टाइल का कोर्स करना होगा और फिर उसके बाद आप अपनी सैलून खोल सकते है। भारत में, इस सर्टिफिकेट हेयर कोर्स को करने में आपको लगभग INR 4,000 से INR 20,000 के बीच लगेगा।

एक औसत हेयर सैलून से आपको लगभग INR 25,000 से 30,000 प्रति महीने की इनकम आराम से हो सकती है वो भी मामूली से खर्च में।

5. जिम खोलना (Opening a GYM)

आजकल फिटनेस का क्रेज सभी पर छाया हुआ है चाहे वो लड़का हो या लड़की, सभी को एक अच्छी बॉडी बनानी है। हालाँकि, ये ज़रूरी भी है और सभी को एक अच्छे स्वास्थ के लिए कोई न कोई व्यायाम ज़रूर करना चाहिए।

पुराने दिनों में, लोग शारीरिक काम ज़्यादा करते थे जिससे उन्हें जिम या फिर किसी फिटनेस सेन्टर जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती थी। मगर आज ज़माना बदल गया है, लोग अपना ज़्यादातर समय मोबाइल और लैपटॉप के सामने बिताते है, जिससे उनमें जिम जाने की चाह ज़्यादा बढ़ी है।

अगर आप छोटे शहरों या फिर गांव में जिम खोल दे तो यह लाभदायक साबित होगा। जैसे-जैसे लोग आपका जिम आना शुरू करेंगे आपको इस बिसनेस से फ़ायदा होता दिख जायेगा, बशर्ते आप ज़रूरी सभी प्रकार की एक्सरसाइज इक्विपमेंट को रखे और उसका देख-रेख सही ढंग से करें। इस बिजनेस से आप प्रतिमाह औसतन INR 30,000 से लेकर INR 50,000 तक की कमाई कर सकते है।

Related: जिम का बिजनेस कैसे शुरू करें

6. होम कैंटीन (Home Canteen/Tiffin Service)

आज की इस भागदौड़ वाली ज़िंदगी में आम आदमी के पास टाइम की बहुत कमी है, बहुत से लोग पलायन करके दूसरे शहरों में या तो नौकरी या पढाई करने जाते है और इस कारण उनके लिए घर में खाना बनाना काफी मुश्किल होता है। आप इस प्रकार के लोगों को टारगेट करके होम कैंटीन या फिर टिफ़िन सर्विस की शुरुआत करें।

यह व्यापार यदि आप अपने घर पर शुरू करना चाहते हैं, तो आपके पास खाना पकाने और थोक ऑर्डर पैक करने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए। आमतौर पर घरेलू रसोई में 40-50 लोगों का खाना आसानी से तैयार हो जाता है।

इसकी मार्केटिंग के लिए आप फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल साइट्स का इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन मुख्य रूप से “वर्ड ऑफ माउथ” इस तरह के बिजनेस मॉडल पर ज़्यादा काम करती है।

अगर आपके ग्राहकों की संख्या 40-50 तक हो जाती है तो आप इस बिजनेस से लगभग INR 50,000 से INR 60,000 आसानी से कमा पाएंगे।

7. फ्रीलांसिंग (Freelancing)

आधुनिक युग की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है बेरोज़गारी। अगर आप नौकरी ढूंढने निकले तो वो भी मिलना मुश्किल है, और अगर आपको नौकरी मिल भी जाये तो तीव्र प्रतिस्पर्धा के कारण नौकरी को बचाना और भी मुश्किल है। इसलिए आपके पास एक अलग स्किल ज़रूर होनी चाहिए जिससे की आपको नौकरी जाने या न जाने पर ज़्यादा फर्क न पड़े – ऐसे ही एक केटेगरी का नाम है फ्रीलांसिंग।

इसमें आप अपनी स्किल (क्षमता) के अनुसार लोगों की सहायता करते है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी रुचि फोटोशॉप (Photoshop Editing) में है तो आप इस स्किल के हिसाब से प्रोजेक्ट ले सकते है और एडिटिंग करके पैसे कमा सकते है।

इसी तरह आप वेब डिज़ाइन,लोगो मेकिंग, वेडिंग फोटोग्राफी और भी कई तरह के फ्रीलांसिंग जॉब्स ले सकते है। इसके लिए आपको Upwork.com और Fiverr.com जैसे वेबसाइट की सहायता ले सकते है। इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं है और आप बहुत सारे पैसे कमा सकते है। सबसे अच्छी बात ये सर्विसेज आपको ऑनलाइन देनी होती है तो आप इसे पार्ट-टाइम में भी कर पाएंगे।

8. किराना की दुकान (Grocery Store)

आप में से बहुत लोग इस व्यवसाय से वाक़िफ़ ही होंगे, जी हाँ…एक किराने की दुकान भी नए बिजनेस का अच्छा विकल्प हो सकता है। सबसे अच्छी बात की इसमें किसी प्रकार की स्किल या उच्च शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती। अगर आपको चीज़ो को सही तरह से मैनेज करना आता है तो आप ये बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है।

यह काफी आकर्षक बिजनेस आईडिया है, जिस प्रकार भारत की जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है इसी कारण उनकी खरीदने की क्षमता भी बढ़ रही है, इस लिहाज से किराना स्टोर खोलना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

9. फोटोकॉपी की दुकान (Photocopy Shop)

अगर आप स्कूल या फिर कॉलेज के आस पास गए हो तो आपको खाने-पीने की दुकान के साथ-साथ फोटोकॉपी शॉप ज़रूर नज़र आयी होगी…है की नही?

फोटोकॉपी (Xerox) शॉप खोलना आपको ज़रूर थोड़ा अटपटा सा या फिर काफी पुराना आईडिया लगेगा, मगर हमारी माने तो ये काम पैसों में खुलने वाला सबसे अच्छा व्यासाय है और डॉक्यूमेंट प्रिंट हमेशा से काम आने वाला है। चाहे बैंक की KYC के लिए हो या फिर कॉलेज की मार्कशीट – हर जगह आपको Xerox copy की आवश्यकता पड़ती है , इसी कारण से इस छोटे बिजनेस की डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहेगी।

10. मुर्गी पालन का व्यवसाय (Poultry farming)

भारतीय बाजार में हाल के दिनों में कृषि-आधारित व्यवसाय काफी फलफूल रहे है, और इसके आगे भी इसी तरह बढ़ने का अनुमान है। मुर्गी पालन इस क्षेत्र में सबसे तेज़ी से बढ़ने वाला और प्रॉफिटेबल व्यवसाय (profitable business) है, अगर आप एक सफल व्यवसाय की तलाश कर रहे है तो आपको इसके बारे में ज़रूर विचार करना चाहिए।

इस व्यवसाय की खासियत ये है की इसमें सिर्फ चिकन नहीं मगर उसके साथ-साथ उसके अंडे और पंख की भी डिमांड होती है। इस बिजनेस की शुरूआत आप छोटे पैमाने पर भी कर सकते है जिसमे आपको लगभग INR 50,000 से लेकर INR 1,50,000 तक का खर्च आ सकता है। अगर आपके पास बिज़नेस शुरू करने के लिए पर्याप्त राशि नहीं है तो आप लोन भी ले सकते है, कई बैंक इस तरह के बिजनेस को सपोर्ट करते है और आसानी से लोन मिल जाता है।

Related: मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें

11. आलू चिप्स बनाने का व्यवसाय (Potato Chips Business)

कभी न कभी आपने आलू के करारे चिप्स ज़रूर खाये होंगे, मगर आपने कभी ये सोचा की इन चिप्स से आपको कितनी आमदनी हो सकती है?

जैसा की आप जानते होंगे की भारत आलू उत्पादन में सबसे बड़े देशों की ष्रेणी में आता है, और आलू की सबसे ज़्यादा खपत चीन के बाद भारत में ही होती है। अगर आलू से बने चिप्स की बात करे तो यह सभी उम्र के लोगों में पसंद किया जाता है। और आज के मार्किट में इसकी डिमांड हद से ज़्यादा बढ़ गयी है।

कम पैसे में अगर कोई प्रॉफिटेबल बिजनेस शुरू करना है तो आलू से बने चिप्स को कैसे भूल सकते है। ये एक ऐसा लघु-उद्योग (small scale business) है जिसके लिए किसी बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं होती और इसे आप अपने घर से ही बनाना शुरू कर सकते है।

इस व्यवसाय में औसतन आप 30,000 रुपये से 40,000 रुपये तक का मासिक लाभ कमा सकते हैं।

12. मछली पालन का व्यापार (Fish farming)

भारत में मछली पालन का व्यवसाय काफी लोकप्रिय है। अगर आप गांव में रहते है और आपके पास एक तालाब है, तो मछली पालन का व्यवसाय आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

मछली की मांग बाजार में हमेशा से रही है चाहे भारत हो या दूसरे कोई और देश। इस डिमांड को पूरा करने के लिए अंधाधुंध मछलियों का शिकार हुआ और इस कारण से उनकी जनसंख्या में काफी कमी आयी है। इन कारणों को देखते हुए “मछली फार्म” की स्थापना की हुई है जिसमें मानव निर्मित तालाबों और टैंकों में मछली की खेती की जाती है।

अगर आप इस बिज़नेस को स्टार्ट करते है तो ये फायदेमंद सौदा हो सकता है साथ ही में अगर आपके पास प्रयाप्त धनराशि नहीं है तो कई बैंक फिशरीज लोन (fisheries loan) की भी सुविधा देते है जिससे आपका काम और भी आसान हो जायगा।

Apply for Fisheries Loan here: https://sbi.co.in/web/agri-rural/agriculture-banking/allied-activities

13. अचार बनाने का व्यवसाय (Pickle Making Business)

अचार भारत का पारंपरिक खाद्य पदार्थ है। कभी न कभी आपने भी अचार का सेवन किया ही होगा चाहे वो आम का अचार हो या फिर आंवला का, यह सभी का प्रिय खाना है। इसे बनाने की प्रक्रिया भी आसान है और इस व्यवसाय को कोई भी अपने घर से ही शुरू कर सकता है वो भी बड़े कम लागत में।

सिर्फ भारत की नहीं, भारत से बाहर भी जिन-जिन देशो में भारतीय आबादी ज़्यादा है वहां भी अचार की डिमांड बहुत अधिक है जैसे की अमेरिका, कनाडा और अरब देशों में। पिछले 10 सालो के आंकड़े देखे जाये तो इसके निर्यात में वृद्धि ही देखी गयी है।

सिर्फ 10,000 रुपए का मामूली सा निवेश करके आप अचार बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जिसमे कांच के जार, कुछ बर्तन और अचार बनाने लिए उपयोग में आने वाली सामग्री शामिल है। हालाँकि,आपको मौसमी सब्जियों और फलों पर जिससे की आचार बनाने जा रहे है उसपर नज़र बनाई रखनी होगी की वो उपलब्ध है या नहीं। इसके अलावा मार्केट में कौन से अचार की ज़्यादा डिमांड है उसपर भी थोड़ा रिसर्च करना होगा।

14. आर्टिफिशियल ज्वेलरी का व्यवसाय (Artificial Jewellery Business)

भारत में पुराने समय से ही आभूषण का प्रचलन है चाहे वो किसी की शादी हो या कोई त्योहार महिलाये हमेशा कोई न कोई आभूषण ज़रूर पहनती है। सोना, चांदी और हीरे के ज्वेलरी हमेशा से भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। लेकिन हाल के दिनों में जिस तरह से महंगाई चरम सीमा तक पहुँच चुकी है इनकी पहुंच बहुत लोगो से दूर होती जा रही है, इस कारण लोगों का रुझान आर्टिफिशियल ज्वेलरी (Artificial Jewelry) की तरफ बढ़ा है।

एक शोध की मानें तो, भारत में आर्टिफिशियल ज्वेलरी की डिमांड में लगभग 85% की तेजी देखी गई है और भारतीय अर्थव्यवस्था में (GDP) में ये 5.9 प्रतिशत का योगदान देता है।

आप 1.5 लाख से 2 लाख तक तक निवेश कर में प्रवेश कर सकते है और इसमें मोटा मुनाफा कमा सकते है लगभग 40-45% तक का। आप इन ज्वेलरी को लोकल मार्केट में बेच सकते है या फिर ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स जैसे Amazon और Flipkart का भी सहारा ले सकते है। ये आइटम बहुत तेज़ी से बिकते है आपको बस अपना डिज़ाइन और प्रोडक्ट सही रखना होगा।

15. टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस (T-Shirt Printing Business)

अगर आप एक व्यवसाय 50,000 से लेकर 1 लाख रुपये तक का निवेश करके शुरू करना चाहते है, तो टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस (T-Shirt Printing Business) आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। आजकल डिज़ाइनर और कस्टम टी-शर्ट की मांग बाजार में बहुत है जिससे इस बिज़नेस में सफलता की गारंटी बढ़ गयी है।

आपको सिर्फ नए डिजाइन के रुझान (new design trends) को फॉलो करना होगा और जिस भी चीज़ की लोकप्रियता बढ़ रही है उसे टी-शर्ट पर कस्टम प्रिंट करना है। जैसे की हाल में Avengers series की फिल्म आयी थी, और भारतीयों ने उसे बहुत पसंद किया जिसके कारण लोगो ने उस डिज़ाइन वाली बहुत सी टी-शर्ट खरीदी। ये बस एक आईडिया था इसी तरह आप कोई भी डिज़ाइन उठा कर अपना बिज़नेस चालू सकते है।

यहां तक कि अगर आप एक डिज़ाइनर नहीं हैं, तो आप Fiverr और Upwork जैसी फ्रीलांस साइटों का उपयोग करके अपने लिए लिए एक डिज़ाइनर ढूंढ सकते हैं और अपने मन मुताबिक डिज़ाइन बनवा सकते है।

इस व्यवसाय को आप छोटे स्तर पर अपने घर से ही 50,000 से 70,000 रुपए तक का निवेश कर शुरू कर सकते है। इसमें आपको एक मशीन खरीदना होगा जिससे आप टी-शर्ट पर प्रिंट कर पाए, इसकी कीमत बाजार में 50 हज़ार से शुरू होती है और 2 लाख तक जाती है। हालांकि, घरेलू उपयोग के लिए छोटी मशीन ही सही रहेगी।

इस बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन भी ज़्यादा है और इससे आप हर महीने 30-40 हजार रुपए का मुनाफा आसानी से कमा सकते हैं।

Related: टी शर्ट प्रिंटिंग का व्यापार कैसे शुरू करें

16. जूट बैग का व्यवसाय (Jute Bags)

जूट बैग बनाने का व्यवसाय शुरू करना एक फायदेमंद सौदा हो सकता है क्यूंकि हाल ही में भारतीय सरकार ने सिंगल-यूज़ प्लास्टिक पर बैन लगाया है जिससे जूट से बने बैग की मांग बाज़ार में अत्यधिक बढ़ गई है।

जूट फाइबर बायोडिग्रेडेबल होता है और जिस कारण इसे फिर से उपयोग में लाया जा सकता है,और ये खूबियां इसे पर्यावरण के अनुकूल भी बनाती है। जूट बैग बैग की कीमत इनके डिज़ाइन पर भी निर्भर करती है जितना आकर्षक डिज़ाइन, उतना ही लोग भुगतान के लिए तैयार होते है।

कोई भी व्यक्ति इस व्यवसाय को अपने घर से ही शुरू कर सकता है। इसके अलावा, यह महिलाओं और गृहिणियों लिए भी एक शानदार अवसर है। इसकी शुरुआत आप लगभग 50,000 से 1 लाख रुपए तक लगाकर शुरू कर सकते है।

17. फास्ट फूड बिजनेस (Fast Food Business)

हर गली चौराहे पे कोई न कोई फ़ास्ट फ़ूड का ठेला या फिर छोटी दुकान आपने ज़रूर देखी होगी। यह सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थो में से एक है और इसकी भी बिक्री तेज़ी से होती है। चाहे चाऊमीन हो, एग रोल हो या फिर फ्राइड राइस, लोगों में इसकी दीवानगी है।

अगर आपकी रूचि खाना बनाने में है तो आपके लिए यह बिज़नेस बिलकुल उपयुक्त रहेगा। इस बिज़नस को आप छोटे स्तर पर एक छोटी सी दुकान या फिर फ़ूड कार्ट (Food Cart) लगाकर शुरू कर सकते है। लगभग 20,000 से 30,000 रुपए का निवेश करके आप इस व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है।

18. फिनाइल बनाने का व्यापार (Phenyl Making Business)

हर घर में सफाई के लिए फिनाइल का उपयोग लगभग होता ही है। कीटाणुओं को मारने और घर के आसपास स्वच्छता बनाए रखने में फिनाइल का बहुत योगदान है। सिर्फ घर ही क्यों, लगभग हर व्यावसायिक संस्थान, चिकित्सा संस्थान और शैक्षणिक संस्थान नियमित रूप से फिनाइल का प्रयोग करते हैं। जिस कारण इसकी बाजार में मांग पहले से ही बनी हुई है।

आप इस बिज़नेस को कम पूंजी लगाकर शुरुआत कर सकते है, और इसके लिए किसी बड़ी जगह की आवशयकता भी नहीं होगी। यदि आपके मकान में एक रूम खाली पड़ा है तो आप वहीं से फिनाइल बनाने का व्यापार शुरू कर कर सकते है।

इसे आरम्भ करने लिए आपको औसतन INR 10,000 से लेकर INR 15000 तक का निवेश करना होगा। और अगर मुनाफे की बात करें तो फिनाइल बिज़नेस से आप महीने के 40,000 से 50,000 रूपए कमा सकेंगे।

19. कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान (Computer Training Institute)

आज हम एक ऐसे युग में हैं जहां कंप्यूटर साक्षरता और दक्षता की ज़रूरत पहले से कहीं ज़्यादा है। अगर आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस (MS Office) के उत्पादों जैसे कि वर्ड, एक्सेल और पावर पॉइंट या फिर एडोबी फोटोशॉप और C++ जैसे एडवांस कोर्स की अच्छी जानकारी है तो इस बिज़नेस की शुरुआत की जा सकती है।

इसे कहीं से भी शुरू किया जा सकता है चाहे तो आप कोई रूम रेंट पर ले सकते है या फिर अपने घर से भी। मगर यदि आप शिक्षण संस्थाओं जैसे स्कूल या कॉलेज के आस पास से इसकी शुरुआत करें तो ये और भी फायदेमंद सिद्ध हो सकेगा।

एक कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र शुरू करने किये लिए आपके पास तेज़ इंटरनेट कनेक्शन ज़रूर होना चाहिए। इसके अलावा कुछ कंप्यूटर और शिक्षण सहायक सामग्री जैसे व्हाइटबोर्ड, प्रोजेक्टर जैसे उपकरण भी रखने होंगे। ताकि थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल भी किया जा सके।

ये बिज़नेस पूरी तरह से आपकी कंप्यूटर दक्षता पर निर्भर करता है और एक बार निवेश करने के बाद खर्च भी मामूली सा होता है। आप लोगों के एक बड़े समूह को एक साथ कंप्यूटर कक्षाएं दे सकते हैं, या आप लोगों को 1-on-1 भी प्रशिक्षित कर सकते हैं जिसके लिए थोड़ी फीस ज़्यादा चार्ज कर सकते है। आने वाले समय में सभी चीज़े कंप्यूटर आधारित हो जाएँगी, जिससे इस बिज़नेस में सफलता मिलने की सम्भावना बहुत ज़्यादा है।

20. ब्लॉगिंग करें (Start a Blog)

आज के समय में Blogging से बहुत से ब्लॉग अच्छी खासी कमाई कर लेते है और इसको शुरू करने में मामूली सा खर्च आता है।

इससे पहले कि आप एक ब्लॉग बनाना शुरू करें और इसे एक ब्लॉगर के रूप में बनाएं, आपको सबसे पहले एक ब्लॉगिंग निच (blogging niche) का चयन करना होगा। अगर आपको किसी विशिष्ट क्षेत्र में अच्छी पकड़ है तो आप उसके ऊपर एक ब्लॉग बना सकते है।

उदाहरण के लिए अगर आपको शिक्षा के क्षेत्र में रूचि है तो हैं तो उसके ऊपर एक Education ब्लॉग बनाये और लोगों की मदद करें। जैसे-जैसे आप आर्टिकल पोस्ट करते जायेंगे आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए लोग आएंगे और इसी ट्रैफिक से आपकी कमाई शुरू होगी।

हालांकि, ब्लॉग से कमाई करने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर ऐड लगानी पड़ती है और उसके लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है Amazon – इसके अलावा आप Affiliate Marketing और स्पॉन्सरशिप से भी पैसे कमा सकते है। इसलिए, समय का इंतज़ार न करें और आज ही अपना ब्लॉग शुरू करें।

Conclusion

तो ये रहे 20 बिज़नेस आइडियाज जिनको आप कम लागत में शुरु कर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। आशा करतें है इनसे प्रेरणा लेकर आप एक सफल बिज़नेस की शुरुआत करें। हमेशा ध्यान रखें किसी भी व्यवसाय की सफलता बहुत से कारकों पर निर्भर करती है जैसे बाज़ार की वर्तमान स्थिति, बिज़नेस शुरू करने वाले की स्किल और धैर्य।अगर आप इन सब चीज़ो का ध्यान रखेंगे तो आपको सफलता ज़रूर मिलेगी।

अन्य लेख पढ़े: