मनीटैप एप से लोन कैसे लें? – MoneyTap Loan App Review

क्या आपको एक नया फ़ोन लेना है या फिर आपकी कोई मेडिकल इमरजेंसी आ पड़ी जिसके लिए आपको तुरंत ही कुछ पैसो की ज़रूरत है? क्या किया जाए? इस तरह के छोटे अमाउंट के लिए बैंक भी नहीं जा सकते, क्योंकि बैंक ज़्यादातर बड़े पर्सनल लोन देने में विश्वास रखते है और पेमेंट प्रोसेसिंग में भी काफी समय लगता है।

तो इस परिस्थिति में क्या किया जाये?

MoneyTap se personal loan kaise liya jaye

आपको यह जानकार ख़ुशी होगी की आजकल कुछ प्राइवेट भारतीय कंपनियां आ गयी हैं जो इस प्रकार के Short-term loans देती है वो भी बिना किसी गारंटर के, और ऐसी ही एक कंपनी का नाम है MoneyTap – Credit line and Loan.

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा की मनीटैप (MoneyTap) से लोन कैसे लें? लोन लेने का पूरा प्रोसेस क्या है? लोन लेने के लिए कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स लगेंगे?

इन सभी सवालो का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जायगा, कृपया इसे पूरा पढ़े।

मनीटैप (MoneyTap) क्या है?

मनीटैप, भारत की पहली ऐप-आधारित क्रेडिट लाइन है। यह देश में बड़ी संख्या में ग्राहकों को छोटे से मध्यम नकद लोन बड़ी ही सस्ती ब्याज दरें और लचीली ईएमआई के द्वारा प्रदान करता है। तत्काल लोन सेवा प्रदाता के रूप में, यह व्यक्तिगत लोन प्रदान करने के लिए लोकप्रिय है जिसका उपयोग वित्तीय आपात स्थितियों के दौरान किया जा सकता है।

इस कंपनी की स्थापना वर्ष 2015 में हुई थी और इसका हेडक्वार्टर बेंगलुरु, भारत में स्थित है।

MoneyTap किस प्रकार के पर्सनल लोन (personal loan) देती है?

वेडिंग लोन (Wedding Loan) – वेडिंग लोन एक प्रकार का पर्सनल लोन है जो आपकी शादी के खर्चों को कवर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप मनीटैप ऑनलाइन लोन एप पर अप्लाई कर सकते हैं। शादी के बड़े खर्चों जैसे होटल बुकिंग और ज्वेलरी की खरीदारी के लिए पर्सनल लोन लेने के लिए यह सबसे अच्छा लोन ऐप है।

एजुकेशन लोन (Education loan) – कई लोगों के लिए, जीवन में सफलता का एक ही मकसद होता है – एक बड़े और नामी विश्वविद्यालय में प्रवेश करना और कॉलेज की डिग्री के साथ स्नातक होना। उच्च शिक्षा एक योग्य निवेश है क्योंकि यह एक अच्छी तनख्वाह और सफल करियर का वादा करती है। मगर ये उतना ही खर्चीला भी है, जिसे सामान्य वर्ग का छात्र वहन नहीं कर सकता। मगर, फ़िक्र की बात नहीं है क्युंकि मनीटैप से आप एजुकेशन लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते है, और अपने शैक्ष्णिक लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है।

ट्रैवल लोन (Travel Loan) – आप मनीटैप ट्रैवल लोन के लिए इसके इंस्टेंट लोन ऐप पर आवेदन कर सकते हैं। यह लोन आपको अपने सभी यात्रा खर्चों का ध्यान रखने और कहीं से भी पैसे का उपयोग करने की अनुमति देता है।

घर नवीनीकरण के लिए लोन (Home renovation loan) – मनीटैप पर्सनल लोन ऐप का इस्तेमाल होम रेनोवेशन लोन के लिए अप्लाई करने के लिए भी किया जा सकता है। आप उनकी इंस्टेंट लोन (Instant loan) की सुविधाओं का उपयोग करके अपने घर के नवीनीकरण, पुनर्निर्माण और मरम्मत के लिए पैसे ले सकते है।

मोबाइल और लैपटॉप लोन (Mobile and Laptop Loan) – आप मनीटैप ऑनलाइन लोन ऐप का उपयोग करके मोबाइल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह एक आसान आवेदन प्रक्रिया और लचीले पुनर्भुगतान विकल्प प्रदान करता है। मनीटैप लचीले और आसान ईएमआई पुनर्भुगतान (easy EMI repayment) विकल्पों के साथ मोबाइल लोन प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छे लोन ऐप में से एक है।

MoneyTap कैसे सुनिश्चित करता है की आपको लोन दिया जाये?

आमतौर पर बड़े-बड़े बैंक जैसे SBI और HDFC आपका CIBIL स्कोर, आपकी सैलरी स्लिप या आपके पास अपना घर है की नहीं, इन सब चीज़ो को देखते हुए आपको लोन देते है। मगर MoneyTap जैसे डिजिटल ऐप-बेस्ड कंपनी के पास इस तरह का डाटा नहीं होगा, ताकि वो जान सके की आप भरोसे के लायक है या नहीं।

तो क्या ये कंपनी ऐसे ही किसी को भी पर्सनल लोन (Personal Loan) दे देती है?

जी नहीं, आमतौर पर, ये कंपनी कई अलग-अलग फैक्टर्स को देखती हैं – जब आप MoneyTap app डाउनलोड करते हैं।

इसके द्वारा वो आपके मोबाइल डेटा का विश्लेषण करती है, वे आपके वित्तीय इतिहास को समझने के लिए आपके लेनदेन के एसएमएस पढ़ते हैं, जैसे की पिछले दिनों आपने किस चीज़ की खरीद की है या फिर कोई बैंक से सम्बंधित ट्रांसक्शन किया है। वे आपके फ़ोन पर मौजूद ऐप्स या आपके सोशल मीडिया साइट्स पर एक नजर डाल सकते हैं यह देखने के लिए कि आपके रिश्ते किस तरह के है, आपका स्थानीय सर्कल कितना मजबूत है, ताकि वो जान सके कि आप पैसे लेकर गायब तो नहीं होने वाले हैं।

इसलिए, लोन अप्लाई करने से पहले इन सभी बातों का ध्यान रखें।

Moneytap से आपको कितने रुपए का लोन मिल सकता है?

तो आपको बता दें इस मोबाइल ऐप के माध्यम से न्यूनतम Rs. 3000 और अधिकतम Rs. 5,00,000 तक का लोन मिल सकता है।

इस ऐप की सबसे अच्छी बात हमें ये लगी की अगर एक बार आपका पर्सनल लोन एप्लीकेशन अप्रूव हो जाता है तो आपको आपकी क्रेडिट लाइन के तहत एक राशि दी जाएगी जिसका उपयोग आप कभी भी कर सकते है।

उदाहरण के तौर पर: आपकी क्रेडिट लाइन को देखते हुए आपको 5 लाख का लोन अप्रूव होता है, मगर आप अभी सिर्फ 1 लाख रूपये निकालते है, तो आपके MoneyTap account में शेष राशि 4 लाख रह जाएगी जिसका उपयोग आप ज़िन्दगी में कभी भी कर सकते है।

मनीटैप पर कितना इंटरेस्ट देना होता है?

मनीटैप (Moneytap) app की ब्याज दरें आम तौर पर 13% से 18% सालाना तक होती हैं, और लोन चुकाने की अवधि 3 महीने लेकर 36 महीने तक की होती है। सटीक ब्याज दर आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती है जो आपके पुनर्भुगतान रिकॉर्ड, चूक और बाउंस किए गए चेक पर आधारित होती है।

साथ ही ब्याज़ सिर्फ उस राशि पर देना होता है जितना की आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हुई है। जैसे की अगर आपको Moneytap app पर पर्सनल लोन 5,00,000 (पांच लाख) रुपए का मिला है और आप सिर्फ 1 लाख की ही निकासी करते है तो ब्याज भी सिर्फ इसी राशि पर लगेगा पूरे 5 लाख पर नहीं।

मनीटैप से लोन लेने की पात्रता और शर्तें?

    • आप वेतनभोगी, बिजनेसमैन या फिर सेल्फ-एम्प्लॉयड होने चाहिए
    • आवेदनकर्ता की न्यूनतम इनकम महीने की कम से कम Rs. 20,000 होनी चाहिए
    • आवेदनकर्ता की उम्र 23 वर्ष से अधिक तथा 55 वर्ष से निचे की होनी ज़रूरी है
    • यदि आप एक वेतनभोगी हैं, तो आपको कम से कम छह महीने के लिए एक ही नौकरी में होना चाहिए और 2 साल का जॉब एक्सपेरिएंस होना चाहिए
    • यदि आप कोई बिज़नेस करते है तो वो कम से कम 3 साल पुराना होना चाहिए
    • निम्नलिखित शहरों में से एक का निवासी होना चाहिए:

(अहमदाबाद, अंबाला, आनंद, औरंगाबाद, बेंगलुरु, भरूच, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयंबटूर, देहरादून, दिल्ली, इरोड, फरीदाबाद, गांधीनगर, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुंटूर, गुड़गांव, गुवाहाटी, हरिद्वार, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, जोधपुर, कोच्ची, कोल्हापुर, कोलकाता, लखनऊ, मैंगलोर, मोहाली, मुंबई, मैसूर, नवी मुंबई, नागपुर, नासिक, नोएडा, पंचकुला, पुणे, रायपुर, राजकोट, सलेम, सिकंदराबाद, सूरत, ठाणे, तिरुपति, त्रिची, वड़ोदरा , विजयवाड़ा, विशाखापत्तनम)

लोन लेने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

हम यहाँ पर MoneyTap की वेबसाइट पर दिए गए जरूरी दस्तावेजों की सूची दे रहे हैं, जिससे आपको लोन लेने में आसानी होगी।

  1. पहचान प्रमाण पत्र: पैन या आधार कार्ड
  2. आवास प्रमाण पत्र: आधार कार्ड की कॉपी
  3. अगर आप वेतन भोगी है तो आपके सैलरी अकाउंट के नेटबैंकिंग की जानकारी
  4. आपकी कंपनी का नाम और ईमेल एड्रेस

मनीटैप (MoneyTap) पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?

सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से MoneyTap – Credit Line & Loan को डाउनलोड करे। उसके बाद ऐप पर अपने बारे में कुछ बातें शेयर करें। कुछ मिनटों में Moneytap आपको बता देगा आप लोन लेने के योग्य है या नहीं और आपकी क्रेडिट लिमिट कितनी तय की गयी है है।

एक बार लोन के क्वालीफाई हो जाने पर आपके घर में मनीटैप या उनके सहायक बैंक के प्रतिनिधि आएंगे जो KYC प्रक्रिया के तहत आपसे लोन संबंधित डाक्यूमेंट्स लेंगे।

अगर सब कुछ सही रहा तो आपको Moneytap की तरफ से क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा, जिसका प्रयोग आप पैसे निकालने के लिए कर पाएंगे।

अन्य पढ़ें: