WhatsApp Channel Join Now

Online Paise Kaise Kamaye: इन 15 तरीकों से घर बैठे कमा सकते हैं 50 हजार से 1 लाख रुपये महीना

क्या आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? यदि हाँ, तो आप सही जगह पर आये हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन कमाई करने के 15 बेहतरीन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसे फॉलो करके आप हर महीने 50 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

Online Paise Kaise Kamaye

आज के समय हर कोई घर बैठे पैसे कमाने की इच्छा रखता है। पिछले कुछ सालों में जिस तरह से भारत में इंटरनेट क्रांति आयी है, उससे लोगों का रुझान ऑनलाइन पैसे कमाने की तरफ बढ़ा है।

आप भी ज़रूर गूगल पर जाकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं या इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं, आदि के बारे में सर्च करते होंगे। अगर आपको टेक्नोलॉजी के बारे में थोड़ी भी जानकारी है तो आप बहुत कम समय में ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। हमारे देश में ऐसे लाखों लोग है जो घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं और ये आंकड़ा साल दर साल तेजी से बढ़ रहा है।

आप चाहे शहर से हों या गांव से, स्टूडेंट हो या हाउसवाइफ, हर कोई ऑनलाइन पैसा कमा सकता है। यदि आप कोई फुल टाइम जॉब करते हैं तो फिर भी कुछ समय निकालकर घर से ही ऑनलाइन काम कर सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा ताम-झाम की आवश्यकता नहीं होती है, इसके लिए आपके पास बस एक मोबाइल या कंप्यूटर होना चाहिए, जिससे अच्छा इंटरनेट कनेक्शन हो।

नीचे हम आपको 15 सर्वोत्तम ऑनलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे शुरू कर आप हर महीने 50,000 से 1 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं। आइए, बिना किसी देरी के जानते हैं कि घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं।

Online Paise Kaise Kamaye?

आजकल लोगों के बीच ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत लोकप्रिय हो गया है। पिछले कुछ सालों में जिस तरह से Jio ने किफायती दरों पर डेटा पैक देना शुरू किया है, उससे लोग ऑनलाइन बिजनेस करने की तरफ आकर्षित हुए हैं। ऑनलाइन बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आप यह काम अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं है।

वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं लेकिन ज्यादातर लोग मुख्यतः दो तरीकों से पैसा कमाते हैं। पहला तरीका है डिजिटल मार्केटिंग, जहाँ पर आप Social Media और Youtube जैसे प्लेटफार्म पर अपने फॉलोवर्स बनाकर लोगों को उत्पाद या सेवाएं दे सकते हैं। दूसरा तरीका यह है कि आप अपना खुद का एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाएं, और कंटेंट पब्लिश करके विज्ञापनों के जरिये पैसे कमाएं।

इसके अलावा फ्रीलांसिंग भी ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा विकल्प है। इसमें आप अपने स्किल के अनुसार लोगों को सेवाएं प्रदान करते हैं जिसके बदले में वे आपको पैसे देते हैं। फ्रीलांसिंग का उदाहरण: कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, डेटा एंट्री, ऐप डेवलपर आदि।

2024 में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

पैसे कमाने के तरीकेमहीने में संभावित कमाई
1. ब्लॉगिंग₹10,000 से ₹100,000 प्रतिमाह
2. YouTube चैनल₹8,000 से ₹100,000 प्रतिमाह
3. एफिलिएट मार्केटिंग₹5,000 से ₹50,000 प्रतिमाह
4. फ्रीलांस राइटिंग₹5000 से ₹50,000 प्रतिमाह
5. ड्रॉपशिपिंग₹10,000 से ₹30,000 प्रतिमाह
6. फ्रीलांसिंग₹5,000 से ₹50,000 प्रतिमाह
7. Instagram₹1,000 से ₹100,000 प्रतिमाह
8. गेम खेलकर₹10,000 से ₹30,000 प्रतिमाह
9. Quora पर जवाब देना₹1,000 से ₹10,000 प्रतिमाह
10. कैप्चा सॉल्व₹1,000 से ₹100,000 प्रतिमाह
11. ऑनलाइन सर्वे₹1,000 से ₹20,000 प्रतिमाह
12. डिजिटल फोटो बेचकर₹1,000 से ₹30,000 प्रतिमाह
13. ऑनलाइन टीचिंग₹10,000 से ₹100,000 प्रतिमाह
14. URL Shortener₹5,000 से ₹20,000 प्रतिमाह
15. WhatsApp Channel₹5,000 से ₹50,000 प्रतिमाह

1. ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा विकल्प है ब्लॉग्गिंग। यदि आप में प्रतिभा है और आप किसी भी टॉपिक पर अच्छा कंटेंट लिख सकते हैं तो आपको अपना ब्लॉग शुरू करना चाहिए। आप किसी भी लोकप्रिय कैटेगरी जैसे बिजनेस, टेक्नोलॉजी, खेल, मनोरंजन, शिक्षा, करियर, ट्रेवल, सरकारी योजनाएं आदि को चुनकर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

एक ब्लॉग को शुरू करने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग पर निवेश करना होगा। वैसे तो ब्लॉग बनाने के लिए कई प्लेटफार्म ऑनलाइन उपलब्ध है, मगर हम आपको WordPress या Blogger दोनों में से किसी एक के साथ जाने का सुझाव देंगे। यदि आपके पास शुरुआती इन्वेस्टमेंट के लिए पैसे नहीं है तो आप Blogger प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। वहीं अगर आपके पास बजट है तो WordPress से अच्छा कोई दूसरा विकल्प नहीं हो सकता है।

ब्लॉग सेटअप हो जाने के बाद उसमें लगातार आर्टिकल पोस्ट करें जब आपके ब्लॉग पर लगभग 50 आर्टिकल पोस्ट हो जाएं तो आप ऑनलाइन विज्ञापन के जरिए पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको Google Adsense के लिए आवेदन करना होगा। इसके अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर्ड पोस्ट और ई-बुक्स बेचकर भी अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके ब्लॉग में ट्रैफिक अच्छा आता है तो आप ब्लॉग्गिंग से महीने के ₹10,000 से ₹100,000 आराम से कमा सकते हैं।

2. YouTube से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Online Paise Kaise Kamaye Without Investment

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो देखने वाला प्लेटफॉर्म है, जिसके दुनिया भर में 2 अरब से ज्यादा एक्टिव यूजर्स है। जो इसे ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे उपयुक्त मंच बनाती है। YouTube का उपयोग ज्यादातर लोग मनोरंजन या कोई नई स्किल सीखने के लिए करते हैं।

आप भी यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर लोगों का मनोरंजन कर सकते हैं या फिर उन्हें कोई नहीं स्किल सीखा सकते हैं। आपको यूट्यूब पर ढ़ेरो ऐसे चैनल मिल जायेंगे जो शिक्षा, खाना, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट रिव्यु, ट्रेवल हैक्स जैसे विषयों पर वीडियो अपलोड कर लाखो रूपए की कमाई कर रहे हैं। आपको बस एक टॉपिक का चुनाव करना है और उसपर नियमित रूप से नए-नए वीडियो अपलोड करने है।

जैसे ही आपके चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर या 4,000 watch hours हो जायेंगे, आप अपने वीडियो को मोनेटाइज करने के लिए आवेदन कर पाएंगे। आमतौर पर Youtube में गूगल एडसेंस के विज्ञापन ही चलते है, लेकिन आप Sponsorship और एफिलिएट नेटवर्क के माध्यम से भी कमाई कर सकते हैं।

YouTube एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी प्लेटफार्म है, जहाँ पर पहले ही लाखों लोग काम कर रहे है। अगर आप इस क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं तो आपको आकर्षक और उच्च-गुणवत्ता वाले वीडियो अपलोड करने होंगे। अपने चैनल को सोशल मीडिया और PPC ads के माध्यम से प्रमोट करना होगा। साथ ही आपको latest trends के साथ अपडेट रहना होगा ताकि आपका वीडियो वायरल हो सके। अनुमानित YouTube से आप हर महीने 8,000 से 1,00,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

3. एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन विकल्प है एफिलिएट मार्केटिंग। अगर आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए सही रहेगा। इसमें आपको किसी कंपनी का प्रोडक्ट बेचने के लिए एक लिंक दिया जाता है, जिसे एफिलिएट लिंक कहा जाता है।

आपको इस लिंक को प्रमोट करना है, जब कोई इस लिंक पर क्लिक करके कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कंपनी की ओर से एक निश्चित कमीशन दिया जाता है। इस तरह आप Affiliate Marketing से कमाई करते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको एक Affiliate Program ज्वाइन करना होगा। आप कुछ पॉपुलर एफिलिएट प्रोग्राम जैसे Amazon Associates, Flipkart Affiliate, HostGator Affiliate, Shopify Affiliate इत्यादि के साथ जुड़ सकते हैं। ये कंपनियां एफिलिएट लिंक के माध्यम से किए गए प्रत्येक लेनदेन पर 3% से लेकर 15% तक कमीशन देती है।

आप ब्लॉग, सोशल मीडिया, यूट्यूब चैनल और Paid ads चलाकर इन लिंक्स को प्रमोट कर सकते हैं। ऐसा करके आप Affiliate Marketing से 5,000 से 50,000 रुपये प्रतिमाह कमा सकते हैं।

4. फ्रीलांस राइटिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

अगर आपको लिखने का शौक है, तो आप फ्रीलान्स कंटेंट राइटिंग से अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह एक स्किल आधारित काम है जो कोई भी व्यक्ति घर बैठे शुरू कर सकता है। आजकल कई कंपनियां अपने उत्पादों की समीक्षा करने और अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखने के लिए Freelance Content Writer को काम पर रखती हैं।

Freelance Writing करने के लिए आपको Upwork और Fiverr जैसे फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म से जुड़ना होगा। आपको इन वेबसाइट पर जाकर अपनी Freelance Writing की प्रोफाइल बनानी होगी और साथ में कुछ राइटिंग सैंपल अपलोड करने होंगे। इसके बाद आप नए-नए राइटिंग जॉब्स के लिए आवेदन कर पाएंगे। जब किसी व्यक्ति या एजेंसी को आपका प्रोफाइल पसंद आएगा, वो आपसे आर्टिकल लिखने के लिए संपर्क करेंगे। इसके अलावा आप किसी ब्लॉग या वेबसाइट को डायरेक्ट कांटेक्ट करके भी लिखने का काम शुरू कर सकते हैं।

फ्रीलांस राइटिंग से कमाई की संभावना असीमित है। शुरुआती तौर पर आप एक आर्टिकल लिखने के ₹2000 से लेकर ₹5000 तक चार्ज कर सकते हैं। हालाँकि, अगर आपकी जॉब प्रोफाइल अच्छी है और आपको फ्रीलांस राइटिंग में थोड़ा एक्सपेरिंस हो गया है तो आप प्रति आर्टिकल 10,000 रूपए या उससे अधिक भी चार्ज कर सकते हैं। आप Freelance Writing करके ₹5000 से ₹50,000 प्रतिमाह कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें? (10 मुनाफा देने वाले बिजनेस)

5. ड्रॉपशिपिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

ड्रॉपशिपिंग रिटेल बिजनेस का एक ऐसा मॉडल है जिसमें आप प्रोडक्ट स्टॉक को अपने पास रखे बिना ग्राहकों के आर्डर लेते हैं और उससे पैसे कमाते हैं। आपको यह सुनकर अटपटा सा लग रहा होगा, मगर यह शत-प्रतिशत सही बात है। आईये इस बिजनेस मॉडल के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

ड्रॉप शिपिंग शुरू करने के लिए आपको एक ऑनलाइन स्टोर बनाना होता है और उसमे विभिन्न कंपनियों के प्रोडक्ट को प्रदर्शित करना होता है। जब आपके ई-कॉमर्स स्टोर से ग्राहक कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको बस कंपनी के वेबसाइट पर जाकर ग्राहक का विवरण देना होता है, इसके बाद कंपनी डिलीवरी का काम संभालती है। इसमें आपको सिर्फ ग्राहक से आर्डर लेने का काम करना होता है।

आप सोच रहे होंगे कि इससे आपकी कमाई कैसे होगी? देखिए, जब कोई ग्राहक आपके ई-कॉमर्स स्टोर पर आता है, तो आप उसे कंपनी की कीमत से अधिक कीमत पर उत्पाद बेचते हैं। एक बार ऑर्डर प्राप्त होने के बाद, आप कंपनी की वेबसाइट पर जाएं और उसी उत्पाद को मूल कीमत पर ऑर्डर करें और बस ग्राहक का नाम और पता दर्ज करें। आप इस पूरे प्रोसेस में थर्ड-पार्टी का काम करते हैं।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस काफी लोकप्रिय है और कई लोग इसे प्रोफेशनल तौर पर करते हैं। अगर आपका ड्रॉपशिपिंग बिजनेस अच्छा चलता है तो आप इससे हर महीने 10,000 रुपये से 30,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

6. फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

अगर आपके पास कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, डेटा एंट्री, मोबाइल ऐप बनाने जैसी स्किल्स हैं तो आप फ्रीलांसर बनकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। यह काम आप फुल टाइम या पार्ट टाइम कर सकते हैं. फ्रीलांसिंग का काम कोई भी कर सकता है, चाहे वह स्टूडेंट हो या हाउसवाइफ।

फ्रीलांसिंग की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें आपको काम करने की पूरी आज़ादी होती है। आप प्रोजेक्ट्स पर प्रति घंटे के आधार पर या मासिक अनुबंध पर काम कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग शुरू करने के लिए आपके पास बस एक फास्ट इंटरनेट कनेक्शन और कंप्यूटर होना चाहिए।

फ्रीलांसिंग से पैसा कमाने के लिए आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे Upwork, Fiverr और Freelancing.com पर जाकर अपना एक प्रोफेशनल प्रोफाइल बनाना होगा। आपको अपनी प्रोफाइल में वो सभी चीजें ऐड करनी होंगी जिस फील्ड में आप एक्सपर्ट हैं, ताकि क्लाइंट आपकी प्रोफाइल देखकर तुरंत आपको हायर कर सके।

हालांकि, शुरुआत में जब आप फ्रीलांसिंग का काम करेंगे तो आपको प्रोजेक्ट मिलने में थोड़ी देर लगेगी, मगर जैसे-जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा और आपको निरंतर रूप से प्रोजेक्ट मिलने लगेगा, तब आप इससे अच्छे पैसे बना पाएंगे।

फ्रीलांसिंग शुरू करने के लिए आपको एक Paypal Account भी बनाना होगा, जहाँ पर आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट के द्वारा भुगतान किया जायेगा।

7. Instagram से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

instagram se paise kaise kamaye

आप में से कई लोग इंस्टाग्राम का रोजाना इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बारे में सोचा है? अगर नहीं, तो फिर ऐसा सोचना शुरू कर दीजिए.

आपने इंस्टाग्राम फ़ीड पर अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी को अलग-अलग प्रोडक्ट्स और ब्रांड को प्रमोट करते हुए ज़रूर देखा होगा। क्या आपको मालूम है कि आप भी ऐसे ही ब्रांड्स को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से प्रमोट कर सकते हैं? बड़े-बड़े सेलिब्रिटी इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करने के लिए लाखों रूपए चार्ज करते हैं क्यूंकि उनको करोड़ो की तादाद में लोग फॉलो करते हैं। मगर आपको इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने के लिए लाखों फॉलोअर्स की आवश्यकता नहीं है, आप कुछ हज़ार फोल्लोवेर्स की सहायता से भी शुरुआत कर सकते हैं।

दरअसल, 10,000 से कम फॉलोअर्स वाले इंस्टाग्राम क्रिएटर्स के पास भी मोनेटाइजेशन के लिए कई विकल्प होते हैं। आप अलग-अलग ब्रांड के साथ मिलकर उनके साथ काम कर सकते हैं, जिसके बदले में आप कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपना ई-कॉमर्स स्टोर खोल सकते हैं और अपने प्रोडक्ट्स या फिर किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं।

इंस्टाग्राम में सफलता हासिल करने के लिए आपको एक ऐसा टॉपिक (Niche) चुनना होगा जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो। इसके बाद आपको रोजाना उस टॉपिक पर कुछ रील्स या पोस्ट अपलोड करनी होंगी। इंस्टाग्राम पर चीजें बहुत तेजी से बदलती हैं, इसलिए आपको मौजूदा ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए कंटेंट बनाना होगा। जब आपके पेज पर बड़ी मात्रा में लाइक, कमेंट और फॉलोअर्स आने लगे तो आप उस पेज से कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Instagram से पैसे कैसे कमाए 2024 – (प्रतिमाह ₹50,000 से ज्यादा)

8. गेम खेलकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

क्या आप जानते हैं कि आप मोबाइल पर गेम खेलकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं? जी हाँ, ये बिल्कुल सच है. आजकल कई मोबाइल गेमिंग ऐप्स हैं जिन पर आप फ्री गेम खेलकर हर दिन ₹500 से ₹1000 तक कमा सकते हैं।

भारत में गेमिंग इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है। The Economic Times की एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय गेमिंग बाजार 2028 तक लगभग 7.5 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

आप तरह-तरह के ऑनलाइन गेम्स जैसे Ludo, Rummy, Win Patti, Fantasy Cricket आदि खेलकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इनमे से कई गेम की प्राइस मनी तो 50 लाख रुपए तक है। आपको इससे यह अंदाज़ा लग गया होगा कि ऑनलाइन गेम में कितना स्कोप है इससे कितनी कमाई की जा सकती है।

9. Quora से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Quora एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है, जहाँ पर दुनियभर से लोग आकर सवाल पूछते हैं और यूज़र्स से उनका जवाब पाते हैं। यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में से एक है जो दुनिया की 81वीं सबसे बड़ी वेबसाइट है। Similarweb के अनुसार, Quora पर हर महीने लगभग 700 मिलियन से ज्यादा का ट्रैफिक आता है।

आप Quora पर अपना ज्ञान और अनुभव शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। Quora से पैसे कमाने के लिए आपको Quora Space Program या Quora Partner program को ज्वाइन करना पड़ेगा।

इसके अलावा अगर आपके पास कोई वेबसाइट है तो आप Quora का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज सकते हैं। Quora पर लोग तरह-तरह के सवाल पूछते हैं, अगर आपको अपनी वेबसाइट के विषय से मिलता-जुलता कोई सवाल दिखे तो उसके जवाब में अपनी वेबसाइट का लिंक शेयर करें। ऐसा करके आप हर महीने लाखों लोगों को अपनी वेबसाइट पर आकर्षित कर सकते हैं।

10. कैप्चा सॉल्व करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आपने कई ऐसी वेबसाइटें देखी होंगी जहां आपको आगे बढ़ने के लिए पहेलियां, इमेज या नंबर सुलझाने की चुनौती दी जाती है। जब आप उस पहेली को हल कर लेते हैं तभी आपको वेबसाइट तक पहुंचने की अनुमति मिलती है। इसे ही Captcha कहा जाता है। कैप्चा एक विशेष परीक्षण है जिसका उपयोग ऑनलाइन कार्यों में किसी व्यक्ति या रोबोट को पहचानने के लिए किया जाता है।

मगर, क्या आप जानते हैं कि Captcha Solve करके ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है। आजकल इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट आ गयी है जो कैप्चा हल करने के लिए पैसे का भुगतान करती है। आपको इन वेबसाइट पर साइन अप करना होता है और निर्देशों का पालन करके कैप्चा को सही ढंग से हल करना होता है। जब आपका अकाउंट एक निश्चित अमाउंट तक पहुंच जाता है तो कंपनी पैसे का भुगतान आपके बैंक खाते में कर देती है।

आपके पास बस एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन, स्मार्टफोन, ईमेल आईडी और भुगतान प्राप्त करने के लिए Paypal अकाउंट होना ज़रूरी है। इस काम को करके 10,000 से 20,000 रुपये हर महीने आसानी से कमाया जा सकता है।

11. Online Survey से पैसे कमाए

इंटरनेट पर ढेरों ऐसी वेबसाइट है जो लोगों को ऑनलाइन सर्वे का हिस्सा बनने के लिए गिफ्ट कार्ड और कैश का भुगतान करती है। दरअसल, इन ऑनलाइन सर्वे की मदद से इंटरनेट यूजर्स की पसंद-नापसंद का अनुमान लगाया जाता है और इस डेटा का इस्तेमाल बिजनेस और संगठन जैसे क्षेत्रों में बदलाव और विकास के लिए किया जाता है।

आपको सर्वे में कई तरह के टॉपिक्स मिल जायेंगे जैसे कि प्रोडक्ट डेवलपमेंट, मार्केट रिसर्च, कस्टमर रिव्यु, एम्प्लॉई वैलनेस इत्यादि।

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने के लिए आपको एक प्रतिष्ठित सर्वे वेबसाइट पर साइन अप करना होगा, जहाँ पर अपने व्यक्तिगत विवरण के साथ संपर्क साधने हेतु मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी शेयर करनी होगी। इसके बाद आपसे विभिन्न तरह के सर्वे पर फीडबैक लिया जायेगा। Survey को सफलतापूर्वक पूरा कर लेने के बाद आपको प्रति सर्वे 500 रुपए से 1000 रुपए की राशि या गिफ्ट कार्ड दिया जायेगा।

12. डिजिटल फोटो बेचकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं और अच्छी तस्वीरें खींच सकते हैं तो अब आप अपनी तस्वीरें बेचकर कमाई शुरू कर सकते हैं। इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत सी Stock Photo वेबसाइट मिल जाएँगी जो आपको फोटो और वीडियो अपलोड करने के पैसे देते हैं।

ये कुछ बेहद लोकप्रिय ऑनलाइन फोटो बेचने वाली वेबसाइटों के नाम हैं: Getty Images, Shutterstock, iStock Photo, 500px और Adobe Stock.

जब आप किसी Stock Photo वेबसाइट पर अपनी तस्वीरें अपलोड करते हैं, तो ये कंपनियां आपकी तस्वीरों को एक कमर्शियल लाइसेंस देती हैं। इसके बाद जिन ब्रांड, एजेंसियों और ब्लॉगर्स को फोटो की जरूरत होती है, वे इस लाइसेंस को खरीदते हैं, जिसके बाद राजस्व का कुछ हिस्सा आपको मिलता है।

लेकिन, इस बार का ख्याल रखें कि आपकी तस्वीरों उच्च गुणवत्ता की हो। आप ऐसे ही कोई भी अपने मोबाइल से ली गई फोटो को अपलोड नहीं कर सकते हैं, आपके पास अच्छी क्वालिटी वाला DSLR कैमरा होना चाहिए।

13. ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन टीचिंग एक ऐसी पद्धति है जिसमें एक शिक्षक घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से छात्रों को पढ़ा सकता है। इसमें शिक्षक को किसी कक्षा में आने की जरूरत नहीं है, वह कहीं से भी यह काम कर सकता है। कोरोना काल के बाद ऑनलाइन शिक्षा की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जिससे इस क्षेत्र में शिक्षकों के लिए नए अवसर पैदा हुए हैं।

आपने Youtube पर Khan Sir का वीडियो जरूर देखा होगा। वो भी एक शिक्षक हैं जो छात्रों को ऑनलाइन टीचिंग देकर हर महीने लाखों रुपए की कमाई करते हैं। बताते चलें कि उन्होंने यह मुकाम सिर्फ एक साल के भीतर हासिल किया है और अपने चैनल पर 1 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर बना लिए हैं।

अगर आप ऑनलाइन पढ़ाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा। इसके बाद आप उस चैनल में निरंतर रूप से कंटेंट अपलोड करते रहे। जब आपके Youtube चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर पूरे हो जाएँ तो उसके बाद आप अपने चैनल को गूगल एडसेंस के माध्यम से मोनेटाइज कर सकते हैं।

इसके अलावा आप ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफार्म जैसे Vedantu, Byju’s और Unacademy से जुड़कर भी पढ़ा सकते हैं। यह कंपनियां आपको घंटे के हिसाब से पैसे भुगतान करती है।

14. URL Shortener से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन आपके पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं हैं तो URL शॉर्टनर आपके लिए पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।

इंटरनेट पर हर वेबसाइट का एक URL होता है, जिसकी मदद से आप उस वेबसाइट तक पहुंचते हैं। यह URL उस वेबसाइट पर उपलब्ध प्रत्येक सामग्री के लिए अलग-अलग होता है, जो काफी बड़ा हो सकता है। इसी प्रकार के लिंक को छोटा करने के लिए URL Shorteners का उपयोग किया जाता है।

URL Shortener एक ऐसी वेबसाइट है जो वेबसाइटों के लिंक को छोटा करने के बदले पैसे देती है। जब कोई यूजर शॉर्ट किए गए लिंक पर क्लिक करता है तो वह सबसे पहले यूआरएल शॉर्टनर की वेबसाइट पर पहुंचता है जहां उसे कुछ सेकंड के लिए एक विज्ञापन दिखता है और उसके बाद विजिटर को मुख्य वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है।

यूजर को विज्ञापन दिखाने पर URL Shortener कंपनी उसके बदले आपको पैसे का भुगतान करती है। आपके द्वारा प्रमोट किए गए Short URL पर जितने विजिटर आएंगे, आपको उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे।

आपको इंटरनेट पर कई URL शॉर्टनर प्लेटफ़ॉर्म मिलेंगे जो विज़िटर क्लिक के आधार पर भुगतान करते हैं जैसे Bitly या AdFly. आप इनमें से किसी भी प्रतिष्ठित वेबसाइट से जुड़कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। अनुमानित तौर पर आप यूआरएल शॉर्टनर वेबसाइट के जरिए हर महीने ₹5000 से ₹20,000 तक कमा सकते हैं।

15. WhatsApp Channel से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आप WhatsApp का इस्तेमाल जरूर करते होंगे, मगर क्या आपने इससे कभी पैसे कमाने के बारे में सोचा है? अब आप अपना WhatsApp Channel बनाकर उससे हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आपको WhatsApp पर एक Channel बनाना होगा। जहाँ पर आपको नए-नए कंटेंट डालने होंगे। जब आपके WhatsApp Channel पर अच्छी खासी फैन फोल्लोविंग हो जाये तो आप वहां Affiliate Marketing और Sponsored Posts डालकर मोटी रकम कमा सकते हैं। इसके साथ ही आप दूसरे WhatsApp Channel को अपने चैनल पर शेयर करने के लिए भी चार्ज कर सकते हैं।

लेकिन, इस बात का ध्यान रखें की चैनल किसी एक Niche के इर्द-गिर्द हो, ताकि उस विषय को पसंद करने वाले लोग आपके ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा जुड़े। आप कुछ पॉपुलर कैटेगरी जैसे Movies, Technology, Memes, Cricket, Food इत्यादि को चुनकर अपना चैनल शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष: ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

दोस्तों, उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यहाँ पर हमने आपको 2024 में ऑनलाइन पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके बताये है जिसके माध्यम से कोई भी घर बैठे कमाई शुरू कर सकता है। यदि आप कहीं पर नौकरी कर रहे हैं तो भी ये काम आप अपने खाली वक़्त में कर सकते हैं। आपको बस मेहनत और लगन से काम करना होगा।

अगर आपको आगे भी ऐसे ही पैसे कमाने के नए-नए आईडिया चाहिए तो हमारे ब्लॉग को बुकमार्क कर लें।