Paytm Personal Loan Kaise Le : पेटीएम से 2 लाख का लोन कैसे ले?

Paytm Personal Loan Kaise Le

Paytm se Loan Kaise Liya Jata Hai: Paytm से 2 मिनट के अंदर 2 लाख का लोन कैसे लें?

Paytm एक भारतीय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है और अग्रणी मोबाइल बिल और वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक है जो किसी भी बैंक खाते का उपयोग करके UPI की मदद से तत्काल भुगतान के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं की खरीद में मदद करता है।

Paytm ने हाल ही में Personal Loan देने वाले उत्पादों में कदम रखा है और अपने ग्राहकों को व्यावसायिक लोन देना शुरू किया है। Paytm का यह सराहनीय कदम ‘नए क्रेडिट’ ग्राहकों को औपचारिक वित्तीय बाजार के दायरे में लाएगा, और उन छोटे शहरों और कस्बों के लोगों को भी सशक्त बनाएगा जिनकी पारंपरिक बैंकिंग संस्थानों तक पहुंच नहीं है। यह सर्विस सभी के लिए उपलब्ध है, चाहे आप वेतनभोगी हो या फिर या फिर छोटे व्यवसायी। कंपनी ने इस सेवा को सुविधाजनक बनाने के लिए विभिन्न एनबीएफसी (NBFC) और बैंकों के साथ साझेदारी की है।

Paytm ने कहा है, यह सेवा 24×7 उपलब्ध रहेगी, साल के 365 दिन – आपको जब भी पैसे की ज़रुरत आन पड़े, आप Paytm App पर जाकर Personal Loan के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आपको 2 मिनट के अंदर लोन मिल जायेगा।

Paytm Personal Loan से आप कितने रुपए का loan ले सकते हैं ?

नई इंस्टेंट पर्सनल लोन योजना के अंतर्गत, Paytm वेतनभोगी व्यक्तियों, छोटे व्यवसाय के मालिकों और पेशेवरों को न्यूनतम 10,000 रुपये और अधिकतम 2 लाख रुपये तक का तत्काल ऋण प्रदान करेगा।

Paytm से आपको कितने समय के लिए लोन मिलेगा?

आपके मन में ये सवाल ज़रूर उठ रहा होगा की ये लोन कितने समय के लिए मिलेगा और इसे चुकाने की अवधि कितने समय की होगी?

पेटीएम से लिए गए लोन को चुकाने के लिए आपको 18 महीने से लेकर 36 महीनों तक की समय सीमा मिलेगा, जिसके अंतर्गत आप ये लोन चुका पाएंगे, और इसी अवधि के हिसाब से आपकी लोन की EMI तय होगी।

Paytm से लोन लेने पर कितना ब्याज देना होगा?

जब भी हम किसी भी तरह के लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो सबसे बड़ा सवाल जो हमारे मन में आता है – ब्याज कितना देना होगा?

Paytm के अनुसार जब आप लोन एप्लीकेशन के लिए अप्लाई करेंगे उसी समय आपको कितना प्रतिशत ब्याज देना है लागू EMI के साथ स्क्रीन पर बताया जाएगा।

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए किन-किन डाक्यूमेंट्स की ज़रुरत है?

इसके लिए आपको बस KYC और व्यावसायिक जानकारी साझा करनी होगी। जैसे की,

  • आधार कार्ड (AADHAR CARD)
  • पैन कार्ड (PAN CARD)
  • एक बैंक अकाउंट नंबर – जिस पर loan की amount ट्रांसफर होगी, और EMI कटेगी।
  • इसके अलावा आपको एक पहचान प्रक्रिया से भी गुज़रना होगा, जहाँ आपको अपनी selfie क्लिक करके अपलोड करना होगा।

इस लोन को लेने की योग्यता क्या है?

आप भारत के नागरिक होने चाहिए और आपकी आयु 25-60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही आपकी एक जॉब भी होनी ज़रूरी है, तभी आपको लोन के लिए उपयुक्त माना जायगा।

Paytm Personal Loan के लिए अप्लाई कैसे करें?

इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको Paytm App पर sign up करना होगा।

अगर आप पहले से ही Paytm पर रजिस्टर्ड है तो आपको सीधे ही Financial services सेक्शन में जाना होगा, उसके बाद आपको वहां पर “Personal Loan” का टैब दिखेगा जिस पर आपको जा कर लोन के लिए अप्लाई करना होगा।

क्या होगा यदि कोई वापस लोन भुगतान नहीं करता या monthly EMI देना चूक जाता है?

यदि, किसी कारणवश आप लोन नहीं चुकाते या फिर EMI भुगतान करना भूल जाते है , तो इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं।

आप जितना अधिक समय तक भुगतान में देर करेंगे, नुकसान उतना ही अधिक होगा। यदि आप केवल एक या दो भुगतान चूक जाते हैं, तो आप बहुत अधिक नुकसान के बिना ट्रैक पर वापस आ सकते हैं। मगर इस स्थिति में आपको loan-agreement से ज़्यादा का इंटरेस्ट का भुगतान करना पड़ सकता है, जिससे कुल लोन बैलेंस बढ़ जाएगा।

हालाँकि, Paytm आपको मैसेज, ईमेल तथा कॉल के माध्यम से सूचित करेगा की आपकी इस महीने की इंस्टॉलमेंट की तारीख निकट आ गयी है, मगर फिर भी आप उसे अनसुना करते है तो आपके ऊपर क़ानूनी करवाई भी की जा सकती है।

इसलिए, इन सभी बातों को ध्यान में रखकर लोन के लिए अप्लाई करें, ताकि भविष्य में आपको किसी कठिनाई का सामना न करना पड़े।