टी शर्ट प्रिंटिंग का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start T-Shirt Printing Business

T shirt printing business start kaise karen

T-Shirt Printing Business kaise Shuru Kare:डिजिटल इंडिया के दौर में बहुत से लोग पारम्परिक नौकरी छोड़ कर अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर रहें है और उसमे सफलता भी पा रहे हैं। यदि आप भी कोई नए बिज़नेस को स्टार्ट करने की तलाश में है और उसे कम से कम निवेश में शुरू करना चाहते हैं तो टी-शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस आपके लिए सही रहेगा।

अगर आपका रुझान कला की तरफ है और लेटेस्ट फैशन में भी रुचि है, तो टी-शर्ट प्रिंटिंग का व्यवसाय (T-shirt Printing Business) आपके लिए सबसे उपयुक्त हो सकता है। इस प्रकार के स्टार्टअप घर से ही चलाए जा सकते हैं और आपूर्ति, उपकरण और शुरुआती फंडिंग के लिए बहुत कम पूंजी (low investment business) की आवश्यकता होती है। इस बिज़नेस को आप 50,000 रूपए के छोटे निवेश से शुरू कर सकते है और महीने का 30,000 से 40,000 रूपए आसानी से कमा सकते हैं।

अगर आंकड़ों की बात की जाए तो भारत की अग्रणी कंसल्टिंग एजेंसी Technopak Advisors Pvt. Ltd. की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में टी-शर्ट का बाज़ार सालाना अनुमानित 23,211 करोड़ रूपए का है, जो की 10 प्रतिशत CAGR से बढ़कर 2027 तक 61,954 करोड़ रुपये तक बढ़ने की उम्मीद है। इसलिए, अगर आप टी-शर्ट प्रिंटिंग के व्यापार में आना चाहते हैं तो इससे अच्छा और कोई समय नहीं हो सकता।

टी-शर्ट प्रिंटिंग का व्यवसाय एक अच्छा विचार क्यों है?

  • कम पूंजी लगाकर शुरू कर सकते हैं
  • मार्केट में डिमांड ज़्यादा
  • ग्राहकों की संतुष्टि

कम पूंजी लगाकर शुरू कर सकते हैं

कोई भी व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको अपना समय और पैसा लगाना होगा। टी-शर्ट प्रिंटिंग व्यवसाय के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि कोई भी व्यक्ति कम से कम निवेश के साथ टी-शर्ट प्रिंटिंग का व्यवसाय शुरू कर सकता है। इसके लिए आपको किसी बड़े जगह की ज़रूरत भी नहीं है, आप इस बिजनेस को घर से शुरू कर सकते हैं।

आपको सिर्फ एक ऑनलाइन स्टोर, स्याही और टी-शर्ट जैसे कच्चे माल और मशीनरी की व्यवस्था करनी है। अगर आप प्रिंटिंग मशीन खरीद सकते हैं तो ठीक, नहीं तो आप थर्ड पार्टी प्रिंट सर्विस प्रोवाइडर्स से प्रिंटिंग का काम करवा सकते हैं। हालांकि, इस मामले में, प्रिंटिंग की तुलना में उत्पाद की लागत थोड़ी बढ़ जाएगी क्योंकि आप खुद से प्रिंट करने के बजाय इम्पोर्ट कर रहे हैं।

लोगो में काफी ज़्यादा लोकप्रिय

टी शर्ट्स कपड़ों के काफी लोकप्रिय आइटम है और मौसमी रूप से चरणबद्ध नहीं होते हैं यानि ठंड, गर्मी हो या बरसात, इसकी ज़रूरत हमेशा होती है। नए-नए ट्रेंड आ सकते हैं और जा सकते हैं लेकिन टी-शर्ट की डिमांड बाज़ार में हमेशा बनी रहती है।

चाहे वह एक प्लेन टी-शर्ट हो, ओवरसाइज़्ड टी-शर्ट, क्लोज-फिटिंग टी-शर्ट, या फिर एक कस्टमाइज्ड टी-शर्ट — टी-शर्ट ने हमेशा कपड़ों के बाजार पर राज किया है और यह सभी आयु समूहों के बीच लोकप्रिय हैं।

ग्राहक की संतुष्टि

ग्राहक ऐसे उत्पादों और अनुभव के लिए जाने के लिए बाध्य हैं जो बेहतर और उनके मन मुताबिक हो।

शुरुआत में आप ज़रूर लाभ कमा सकते हैं, मगर मार्केट में बने रहने के लिए आपको ग्राहकों का दिल जितना होगा जिससे की आप कस्टमर को अपनी तरफ आकर्षित कर रख सके। इस निरंतर प्रतिस्पर्धी बाजार में ग्राहकों की वफादारी हासिल करना कठिन है। मगर, ग्राहकों को संतुष्ट करके ही आप ग्राहकों की वफादारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आप क्वालिटी से समझौता कभी न करें, हमेशा उच्च कोटि का उत्पाद अपने ग्राहकों को दें। अगर आप इस छोटी सी बात का ख्याल रखेंगे तो आप इस बिज़नेस में ज़रूर सफल होंगे।

प्रिंटेड टी-शर्ट ग्राहक के लिए बहुत खास होती हैं, क्योंकि इन्हें पहनना व्यक्ति की रुचि और उनके व्यक्तित्व को दर्शाता है। कस्टम टी-शर्ट (Custom t-shirt) की मांग पहले से ही बाज़ार में ज़ोरों पर हैं, इसलिए आपको ग्राहक को आकर्षित करने के लिए उसे सबसे अच्छा उत्पाद देना होगा।

अगर हम फोर्ब्स की एक रिपोर्ट का हवाला दें तो उसमे ये दर्शाया गया है कि औसत से अधिक अनुभव देने वाली 73% टी-शर्ट कंपनियों का वित्तीय प्रदर्शन अन्य कंपनियों की तुलना में बेहतर है।

टी शर्ट प्रिंटिंग के लिए ज़रूरी कच्चा माल (Raw Materials for T-Shirt Printing)

चलिए देखते हैं, इस बिज़नेस को शुरू करने के किस प्रकार की सामग्री और उपकरण की आवश्यकता पड़ेगी।

1. सब्लिमेशन प्रिंटिंग मशीन (Sublimation Printing Machine/Heat Press Machine)

कीमत: 15,000 से 20,000 रूपए

2. सब्लिमेशन प्रिंटिंग इंक (Sublimation Printing Ink)

कीमत: 2000 रूपए

3. सब्लिमेशन प्रिंटिंग पेपर (Sublimation Printing Paper)

कीमत: 450 रूपए/पैकेट

3. टेफ़लोन शीट (Teflon Sheet)

कीमत: 400 रु/पीस

4. हीट प्रेस मशीन (T-shirt Heat Press Machine)

कीमत: 12,000 से 15,000 रूपए

5. एडोबी फोटोशॉप/कोरेल ड्रा सॉफ्टवेयर (Adobe Photoshop/CorelDraw Software)

कीमत: 10,000 से 15,000 रूपए

6. टी-शर्ट

कीमत: 90 से 100 रू/पीस

टी शर्ट प्रिंटिंग की प्रक्रिया (T-Shirt Printing Process)

t shirt printing machine

यह प्रक्रिया काफी आसान है, बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है।

1. सबसे पहले एक अच्छा डिज़ाइन सोचें और उसे कोरेल ड्रा (Corel Draw) या फिर एडोबी फोटोशॉप (Adobe Photoshop) जैसे सॉफ्टवेयर की सहायता से तैयार करें।

2. उसके बाद इस डिज़ाइन को सब्लिमेशन प्रिंटर की सहायता से सब्लिमेशन पेपर पर प्रिंट कर लें, ध्यान रखें किसी अन्य प्रकार के पेपर का इस्तेमाल न करें वर्ना प्रिंट की गुणवत्ता अच्छी नहीं आएगी।

3. यह हो जाने के बाद 15×15 की हीट प्रेस मशीन चालू कर लें और इसमें कपड़े के मुताबिक तापमान सेट कर दें। (नोट: आप जो भी मशीन ले रहें है यह temperature chart उस मशीन के साथ आपको फ्री मिलता है।)

4. इसके बाद टी शर्ट को इस मशीन के सरफेस पर रखें और उसके ऊपर प्रिंट किया हुआ सब्लिमेशन पेपर बिछा दें। ये काम ध्यानपूर्वक करे, ताकि डिज़ाइन सही जगह पर छपे।

5. अब हीट प्रेस मशीन को बंद कर और उसमें 60 सेकंड का टाइम सेट कर दे। बस, एक मिनट के बाद प्रिंट किया हुआ टी-शर्ट आपके हाथों में होगा।

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार में लाभ (T-shirt business profit margin)

अगर सही तरीके से किया जाए तो यह व्यवसाय बेहद लाभदायक व्यवसाय है। एक टी-शर्ट की कीमत लगभग 90 से 100 रु होती है, प्रिंटिंग के बाद उसकी लागत लगभग 105 रूपए तक हो जाती है, मतलब एक टीशर्ट प्रिंट करने के लिए आपको सिर्फ 5 रूपए खर्च करने पड़े।

अब इस टीशर्ट को होलसेल मार्किट में आप 150 रुपए तक बेच सकते है, वहीं अगर इसे आप ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से बेचेंगे तो 250 से 300 रुपए आसानी से मिल जायेंगे। आप देख ही सकते है की टीशर्ट के बिज़नेस में आपको दो गुना से तीन गुना प्रॉफिट मार्जिन मिल सकता है, वो भी कम लागत और कम समय में।

प्रिंटेड टी शर्ट की पैकेजिंग (T Shirt Packaging)

एक बार टी शर्ट तैयार हो जाने के बाद उसे किस तरह पैक करना है ये अति आवश्यक होता है, पैकेजिंग आपके ब्रांड की कहानी को जारी रखने का एक अवसर है। इसपर आप अपने ब्रांड का नाम ज़रूर छापे जिससे अगली बार ग्राहक आपके टी-शर्ट ब्रांड का नाम सर्च करके आप तक पहुंच सके। इसके अलावा पैकेट पर टी शर्ट किस कलर और साइज की है वो प्रिंट करना बिलकुल न भूलें।

टीशर्ट बिज़नेस का प्रचार कैसे करें? (Promotion Ideas for T-shirt Business)

पहले की तुलना में आज किसी भी चीज़ का प्रचार-प्रसार काफी आसान हो गया है। सभी व्यापार की तरह टी-शर्ट का व्यापार भी आप ऑनलाइन कर सकते है, आपको बस ब्रांड के नाम की वेबसाइट बनानी है और उसपर अपने सभी तरह के टी शर्ट डिज़ाइन को अपलोड कर देना है। इसके बाद इस वेबसाइट का प्रचार करना है।

अगर आप छोटे निवेश के साथ शुरू कर रहें है तो घबराने की ज़रूरत नहीं है, आप ये काम बिना कोई पैसा खर्च किये भी कर सकते है, वो कैसे? सोशल मीडिया के माध्यम से।

इसके लिए आप फेसबुक (Facebook) का सहारा ले सकते है, फेसबुक पर आप अपना बिज़नेस पेज बना सकते है और अपने टीशर्ट को प्रमोट कर सकते है। इसके अलावा विभिन्न तरह की फेसबुक ग्रुप पर जाकर अपना डिज़ाइन वहां भी प्रमोट कर सकते हैं और अपना कांटेक्ट नंबर दे सकते है, ताकि अगर किसी को आपका डिज़ाइन पसंद आये तो वो आपसे सीधे संपर्क कर पाए। ऐसे ग्रुप का चुनाव करें जहाँ पर 18-24 साल के युवक-युवतियों की संख्या ज़्यादा हो, क्यूंकि ये लोग ज़्यादा से ज़्यादा नई चीज़े खरीदते है।

RELATED: