WhatsApp Channel Join Now

UP Divyang Pension List 2024: उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन लिस्ट कैसे देखें? जानें पूरी प्रक्रिया

UP Divyang Pension New List 2024: उत्तर प्रदेश में रहने वाले दिव्यांग पेंशन धारकों के लिए एक बड़ी अपडेट आयी है। राज्य के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा 2023-24 के लिए लाभार्थियों की लिस्ट जारी कर दी गयी है। इस लिस्ट में जिन लाभार्थियों का नाम उपलब्ध रहेगा, उन्हें सरकार की तरफ से 3000 रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। यह राशि पेंशनर्स को साल में 4 बार दी जाती है, जो की सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किये जाते हैं।

UP Divyang Pension List

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी है और दिव्यांग पेंशन की लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट (https://sspy-up.gov.in/)पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाकर आप UP Divyang Pension List चेक कर सकते हैं।

इस लेख में हम आपको यूपी दिव्यांग पेंशन सूची चेक करने की स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से सूची देख सकते हैं। आइए यूपी दिव्यांग पेंशन योजना को ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।

Overview: UP Divyang Pension List 2024

आर्टिकल का नामUP Divyang Pension List
राज्यउत्तर प्रदेश
उद्देश्य40 प्रतिशत या उससे अधिक प्रत्यक्ष दिव्यांग, मानसिक मंदित अथवा श्रवण बाधित महिला/पुरुष को पेंशन प्रदान करना
विभागदिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, उत्तर प्रदेश
आधिकारिक वेबसाइटsspy-up.gov.in

Divyang Pension Yojana क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में रहने वाले गरीब विकलांगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु Divyang Pension Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के तहत यूपी सरकार 40 प्रतिशत या उससे अधिक प्रत्यक्ष दिव्यांग, मानसिक मंदित अथवा श्रवण बाधित महिला/पुरुष को पेंशन उपलब्ध कराती है, जिसके द्वारा वो अपना जीवन-यापन आसानी से कर सकें।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में रहने वाले दिव्यांगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए दिव्यांग पेंशन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, यूपी सरकार 40 प्रतिशत या उससे अधिक प्रत्यक्ष दिव्यांग, मानसिक मंदित या श्रवण बाधित महिलाओं/पुरुषों को पेंशन प्रदान करती है, जिसके माध्यम से वे आसानी से अपना जीवन यापन कर सकते हैं। यह पेंशन राशि लाभार्थी को साल में 4 बार यानी हर तिमाही में मिलती है, जिसमें उसे 3000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। इस कल्याणकारी योजना का उद्देश्य विकलांग लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करके आत्मनिर्भर बनाना है।

ये भी पढ़ें: यूपी वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट कैसे देखें

New Divyang Pension List 2024

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांग एवं कुष्ठावस्था पेंशन की नई सूची जारी कर दी गई है। जिन लोगों ने पेंशन के लिए आवेदन किया है या पहले से ही योजना के तहत पेंशन प्राप्त कर रहे हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेंशनर सूची की जांच कर सकते हैं। यदि आपका नाम इस लिस्ट में उपलब्ध रहेगा तो आपको पेंशन राशि मिलनी शुरू हो जाएगी।

इन लोगों को नहीं मिला पेंशन का पैसा

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हे अभी तक दिव्यांग पेंशन योजना के तहत पैसा नहीं मिला है, इसका कारण योजना से उनकी राशन कार्ड का लिंक न होना है। यदि आपको भी दिव्यांग योजना का पैसा नहीं मिला है तो जल्द से जल्द अपने राशन कार्ड/फैमिली आईडी को योजना से लिंक करवा लें। दिव्यांग पेंशन योजना से अपने राशन कार्ड को लिंक कराने हेतु अपने जनपद के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन लिस्ट कैसे देखें?

इच्छुक उम्मीदवार जो दिव्यांग एवं कुष्ठावस्था पेंशन की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं, वो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/ पर जाएँ।
  • होमपेज पर दिव्यांग एवं कुष्ठावस्था पेंशन के विकल्प पर क्लिक करें।

up divyang pension new list

  • अगले पेज पर आपको पेंशनर सूची का कॉलम देखने को मिलेगा, यहाँ पर पेंशनर सूची (2023-24) के विकल्प पर क्लिक करें।

up divyang pension list

  • क्लिक करते ही आपके सामने जनपदवार सूची खुलकर आएगी, यहाँ पर अपने जनपद को चुने।
  • इसके बाद अपने विकासखंड का चयन करें।
  • इसके बाद आपके सामने ग्राम पंचायत वार सूची खुलकर आएगी, यहाँ से अपने ग्राम पंचायत को चुने।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर ग्रामवार पेंशनर्स की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • आपको जिस तिमाही की सूची चेक करनी है, उसके नीचे दिए गए कुल पेंशनर्स की संख्या पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने पेंशन लिस्ट खुल जाएगी। इस लिस्ट में आप उस ग्राम में मौजूद सभी पेंशनर्स का नाम देख सकते हैं।

up divyang pension list

  • तो कुछ इस प्रकार आप यूपी दिव्यांग पेंशन लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

FAQs: UP Divyang Pension List 2024

Q. उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन लिस्ट कैसे चेक करें?
Ans. उत्तर प्रदेश में दिव्यांग पेंशन लिस्ट चेक करने के लिए एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/ पर जाएँ। आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आएगा। होमपेज पर दिव्यांग एवं कुष्ठावस्था पेंशन का विकल्प दिखाई देगा, उसपर क्लिक करें। इसके बाद अपना जनपद, विकासखंड और ग्राम पंचायत का चयन करें। आपके सामने ग्रामवार पेंशनर्स की लिस्ट खुलकर आ जाएगी। यहाँ से आप पेंशनर का नाम चेक कर सकते हैं।

Q. यूपी में दिव्यांग पेंशन कितना मिलता है?
Ans. उत्तर प्रदेश सरकार दिव्यांगजनों को हर तिमाही 3000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। जो उन्हें साल में 4 बार दिया जाता है. यह राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

Q. दिव्यांग पेंशन 2024 में कब आएगा?
Ans. यूपी सरकार ने दिव्यांग पेंशन का पैसा लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजना शुरू कर दिया है. अगर आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया है तो आप यूपी पेंशन पोर्टल पर जाकर पता कर सकते हैं कि आपका नाम सूची में है या नहीं। अगर आपका नाम पेंशनभोगी सूची में उपलब्ध है तो आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।


ये भी पढ़ें: