WhatsApp Channel Join Now

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए 2024 – (हर महीने 25 हजार रूपये)

क्या आप WhatsApp का उपयोग करके पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि शुरुआत कैसे करें? आप सही जगह पर आए है. इस आर्टिकल में हम आपको व्हाट्सएप से कमाई करने के बेहतरीन तरीकों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

whatsapp se paise kaise kamaye

WhatsApp सिर्फ एक मैसेजिंग ऐप नहीं है, यह पैसे कमाने की एक मशीन है। अगर इस मैसेंजर का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह आपके बिजनेस को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की क्षमता रखता है।

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, व्हाट्सएप के दुनिया भर में 2.8 बिलियन से ज्यादा सक्रिय यूजर्स हैं, जो इसका इस्तेमाल निरंतर रूप से करते हैं। इनमें 68% से अधिक ऐसे यूजर्स हैं जो प्रतिदिन 10 से अधिक बार एप्लीकेशन में चेक इन जरूर करते हैं। इस कारण से, कई कंपनियां और डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े लोग अपने उत्पादों को बेचने और अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं।

आप भी WhatsApp का इस्तेमाल अपनी रोजमर्रा जिंदगी में जरूर करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे पैसे भी कमाए जा सकते हैं? जी हाँ, यह बात शत-प्रतिशत सच है।

हालांकि, व्हाट्सएप के जरिए पैसे जरूर कमाए जा सकते हैं लेकिन आप इससे सीधे पैसे नहीं कमा सकते। क्योंकि, WhatsApp अपने नेटवर्क पर किसी भी तरह का मोनेटाइजेशन प्रोग्राम नहीं चलाता है जिससे आपको उसका कुछ हिस्सा मिल सके। लेकिन, कुछ अन्य तरीके भी हैं जिनका उपयोग करके आप व्हाट्सएप पर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही 10 बेहतरीन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर बैठे 20,000 से 50,000 रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं। चलिए, जानते हैं कि Whatsapp से पैसे कैसे कमाए?

WhatsApp क्या है?

WhatsApp एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है, जिसे अमेरिकी कंपनी META के द्वारा खरीदा गया है। इस ऐप के जरिए आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ टेक्स्ट मैसेज, वॉयस और वीडियो कॉल, इमेज, दस्तावेज और लोकेशन का आदान-प्रदान कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह ऐप मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर चलता है।

बात की जाए तो वर्तमान में WhatsApp के वैश्विक स्तर पर 2.78 बिलियन से अधिक यूज़र्स हैं, जो इसे सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप बनाता है। अकेले भारत में ही व्हाट्सएप के 535.8 मिलियन से ज्यादा Monthly Active Users हैं, जो इसे 2024 में सबसे अधिक यूज़र्स वाला देश बनाता है। इन आंकड़ों को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि व्हाट्सएप में कितनी संभावनाएं हैं और इसका इस्तेमाल करके आप कितना मुनाफा कमा सकते हैं।

WhatsApp से पैसे कमाने के लिए आवश्यक चीज़े

यदि आप WhatsApp से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित चीज़ो की आवश्यकता पड़ेगी। जो की कुछ इस प्रकार है:

  • Smartphone
  • WhatsApp Messenger
  • WhatsApp Group or WhatsApp Channel
  • Fast Internet Connection etc.

WhatsApp Group या WhatsApp Channel बनाएं

देखिये, WhatsApp से कमाई शुरू करने के दो तरीके है, अपना WhatsApp Group या WhatsApp Channel बनाकर।

अगर आप WhatsApp Group बनाते हैं तो आप उसमें अधिकतम 1024 सदस्यों को जोड़ सकते हैं, वहीं अगर आप WhatsApp Channel बनाते हैं तो आप उसमें अनलिमिटेड सदस्यों को जोड़ा जा सकता है।

WhatsApp Group की अच्छी बात यह है कि इसमें शेयर किये गए कंटेंट का नोटिफिकेशन ग्रुप के सारे मेंबर्स को जाता है। हालांकि, इसमें प्राइवेसी की समस्या की रहती है क्यूंकि ग्रुप एडमिन का नंबर सभी मेंबर्स को दिखाई देता है। साथ ही एक ग्रुप में अधिकतम 1024 सदस्यों को add किया जा सकता है, उससे ज्यादा सदस्यों को जोड़ने के लिए आपको नए-नए ग्रुप बनाने होंगे।

इसके साथ ही अगर आपका कोई बिज़नेस है तो आप WhatsApp Business की तरफ भी रुख कर सकते हैं। यह भी सामान्य व्हाट्सप्प ऐप के तरह बिलकुल मुफ्त है, जिसे छोटे तथा मध्यम व्यवसायों को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

वहीं, WhatsApp Channel की खासियत यह है कि इसमें आपकी प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखा जाता है। इसमें फॉलोअर्स को सिर्फ चैनल पर शेयर किया गया कंटेंट दिखता है, लेकिन आपका मोबाइल नंबर छिपा रहता है। लेकिन, इसकी खामी यह है कि पोस्ट किए गए कंटेंट का नोटिफिकेशन फॉलोअर तक नहीं पहुंच पाता है, वह कंटेंट तभी दिखाई देता है जब कोई फॉलोअर अपना व्हाट्सएप एप्लीकेशन खोलता है। क्योंकि, जब आप किसी चैनल को फॉलो करते हैं, तो सूचनाएं डिफ़ॉल्ट रूप से म्यूट हो जाती हैं, और नए अपडेट के बारे में अलर्ट प्राप्त करने के लिए इसे चालू करना पड़ता है। इसके साथ ही व्हाट्सएप चैनल पर केवल चैनल का एडमिन ही पोस्ट शेयर कर सकता है।

आपको दोनों में जो भी तरीका पसंद हो आप उसे चुनकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए?

जैसा ही हमने आपको पहले बताया कि फिलहाल WhatsApp पर कोई मोनेटाइजेशन प्रोग्राम उपलब्ध नहीं है जिससे की आप डायरेक्ट इससे कमाई कर पाएं। लेकिन कुछ अन्य तरीके हैं जिनका सही ढंग से उपयोग करके पैसे बनाये जा सकते हैं।

आज हम आपको ऐसे ही टॉप 10 तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके माध्यम से कोई भी WhatsApp पर अच्छे पैसे कमा सकता है। आइये देखते हैं क्या हैं वो तरीके…

#1. Affiliate Marketing के माध्यम से पैसे कमाए

WhatsApp से पैसे कमाने का सबसे प्रचलित तरीका Affiliate Marketing है। आजकल बहुत से लोग एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये अच्छी कमाई कर रहे हैं। आप किसी भी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे Facebook, Instagram, Twitter, या Telegram को उठाकर देख लें, ज्यादातर लोग आपको एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े प्रोडक्ट प्रमोट करते हुए दिख जायेंगे।

आपको इंटरनेट पर ढेरों Affiliate Marketing साइट्स मिल जाएँगी, जो अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए कमीशन देती है। आपको बस किसी भी पॉपुलर एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होता है और वहां से प्राप्त प्रोडक्ट के Affiliate Link को प्रमोट करना होता है। जब उस लिंक पर क्लिक करके कोई सामान खरीदता है तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलता है।

यह भी पढ़ें: Facebook से पैसे कैसे कमाएं

अगर आपके व्हाट्सएप ग्रुप या व्हाट्सएप चैनल पर अच्छी संख्या में फॉलोअर्स हैं तो आप वहां एफिलिएट लिंक प्रमोट करके हर महीने ₹30,000 से ₹40,000 तक कमा सकते हैं।

आप कुछ प्रमुख Affiliate Marketing Programs जैसे Amazon Associates, Awin, Flipkart Affiliate, Reseller Club, BigRock Affiliate, ClickBank आदि पर रजिस्टर करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

#2. Sponsored Content के माध्यम से पैसे कमाए

Sponsored Content पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको किसी ब्रांड या कंपनी के प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया ग्रुप/चैनल पर शेयर करना होता है। जिसके बदले में वो कंपनी आपको पैसे का भुगतान करती है। अगर आपके व्हाट्सप्प चैनल पर बड़ी तादाद में फॉलोवर्स है तो आप भी स्पॉन्सरशिप के माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

कई कंपनियां ज्यादा फॉलोअर्स वाले WhatsApp channels की खोज में रहती है ताकि वो अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवा सके। हालांकि, Sponsorship लेने के लिए आपको किसी एक Niche को चुनकर उसमें अपना व्हाट्सएप चैनल या ग्रुप बनाना होगा। इससे उस विषय को पसंद करने वाले ही लोग ग्रुप ज्वाइन करेंगे, जिससे आपको भी Sponsor मिलने में आसानी होगी।

उदाहरण के लिए, अगर आपने फैशन आधारित कोई ग्रुप बनाया है वो आपको उसमें फैशन से जुड़े ब्रांड्स के ऑफर्स आएंगे। जब आप उस प्रोडक्ट को अपने ग्रुप में प्रमोट करेंगे, तो उसके बिकने की संभावना ज्यादा होगी और कन्वर्जन रेट भी अच्छा रहेगा।

आपके मन में ये भी सवाल उठ रहा होगा कि आपको स्पॉन्सर कैसे मिलेंगे? देखिये, जब आपके WhatsApp channel पर 10,000 फॉलोअर्स पूरे हो जाये तो आप अपने व्हाट्सएप चैनल के Niche से मिलते-जुलते ब्रांड और कंपनी को कांटेक्ट कर सकते हैं उन्हें अपने चैनल के बारे में जानकारी दे सकते हैं। इसके अलावा बहुत से ब्रांड आपको खुद से ही कांटेक्ट करके Sponsored Content प्रमोट करवाते हैं।

अनुमानित, Sponsored Content का प्रमोशन करके आप हर महीने 15000 से 20000 रुपए तक कमा सकते हैं।

#3. App Referrals से पैसे कमाए

आजकल इंटरनेट पर कई एप्लिकेशन मौजूद हैं जो आपको ऐप्स रेफर करने के पैसे देते हैं। इन साइट्स पर रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक लिंक मिलता है जिसे आपको प्रमोट करना होता है। आप अपने लिंक के जरिए जितने लोगों को ऐप डाउनलोड करवाएंगे, उसके हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे। इससे दोनों को फायदा होता है, कंपनी को नए यूजर मिलते हैं और बदले में आपको कमीशन मिलता है।

App Referral से पैसे कमाने के लिए आपको एक लोकप्रिय रेफर एंड अर्न प्रोग्राम से जुड़ना होगा। इसके बाद आपको वहां से एक रेफरल लिंक प्राप्त होगा, जिसे आपको प्रमोट करना होगा। अगर आपके पास बड़ा सब्सक्राइबर बेस वाला WhatsApp Group है तो आप इस रेफरल लिंक को वहां शेयर करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। कई बड़े WhatsApp Group तो सिर्फ App Referral से ही महीने के ₹20,000 से ₹30,000 तक कमाई कर रहे हैं।

आप नीचे दिए गए इन पॉपुलर Referral Program में रजिस्टर करके पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं:

  • Google Pay
  • PayTM
  • Google Pay
  • Phone Pay
  • CRED
  • Winzo
  • MPL
  • Zupee
  • My11Circle

#4. WhatsApp Sticker बेचकर पैसे कमाए

अगर आप एक क्रिएटिव इंसान हैं और अच्छे ग्राफिक डिजाइन बना सकते हैं तो आप WhatsApp Sticker की तरफ रुख कर सकते हैं। इसमें आपको लोगों की पसंद को ध्यान से रखकर आकर्षक स्टिकर बनाने होते हैं। आप स्टिकर बनाने के लिए Adobe Illustrator, Canva या किसी अन्य ग्राफ़िक्स डिज़ाइन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक बार स्टिकर बन जाने के बाद आप उन्हें Google Play Store या Apple App Store जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर लिस्ट करवा सकते हैं। इसके अलावा आप इन्हें अपनी निजी वेबसाइट या सोशल मीडिया पेज के माध्यम से भी बेच सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Instagram से पैसे कैसे कमाए

आप चाहे तो अलग-अलग कंपनियों को कांटेक्ट करके उनके लिए भी ब्रांडेड स्टिकर तैयार कर सकते हैं। बहुत सी कंपनियां अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए WhatsApp का उपयोग करती हैं, आप उनके लिए कस्टम स्टिकर बनाकर अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हैं। अगर आपके पास ज्यादा फॉलोअर्स वाला व्हाट्सएप ग्रुप या चैनल है तो आप वहां भी इन स्टिकर्स को प्रमोट कर सकते हैं।

सच कहें तो यह रातों-रात पैसा कमाने का कोई तरीका नहीं है, इसमें आपको समय और मेहनत दोनों लगानी होगी, तभी आप इसमें सफल होंगे।

#5. Online Coaching के द्वारा पैसे कमाए

यदि आप एक शिक्षक हैं या आपको किसी विषय का अच्छा ज्ञान है तो आप व्हाट्सएप पर Online Coaching देकर पैसे कमा सकते हैं। आजकल छात्र कोचिंग सेंटर जाने की बजाय ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ना पसंद करते हैं, क्योंकि इससे उनका समय बचता है और घर बैठे ही पढ़ाई पूरी की जा सकती है। हाल के वर्षों में ऑनलाइन कोचिंग की मांग काफी बढ़ गई है जिसके कारण इस क्षेत्र में पैसा कमाने के अवसर भी बढ़ गए हैं।

Online Coaching से पैसे कमाने के लिए किसी भी विषय से रिलेटेड एक WhatsApp Channel बनाये। चैनल बन जाने के बाद उसे सोशल मीडिया साइट्स जैसे Facebook, Instagram, Telegram पर प्रमोट करें। जब आपके व्हाट्सएप चैनल पर अच्छी संख्या में सब्सक्राइबर जुड़ जाएं तो उन्हें किसी भी विषय पर Paid Course बेचें या उन्हें मासिक सब्सक्रिप्शन लेने का विकल्प दें।

यह भी पढ़ें: Online Paise Kaise Kamaye

#6. Digital Products बेचकर पैसे कमाए

जैसे-जैसे हमारे देश की अर्थव्यवस्था डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रही है, डिजिटल उत्पादों की मांग बढ़ती जा रही है। आज के समय में कोई भी अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकता है और डिजिटल उत्पाद बेचना शुरू कर सकता है।

अगर आपके पास भी वीडियो एडिटिंग, वेब डिजाइनिंग, कोडिंग, लोगो मेकिंग, ऑनलाइन गेमिंग आदि जैसी कोई स्किल है तो आप इसे व्हाट्सएप के जरिए प्रमोट करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप इन प्रोडक्ट्स के वीडियो या PDF बनाकर लोगों को बेच सकते हैं।

उदाहरण के लिए, बहुत से छोटे और मध्यम व्यवसायों को अभी भी GST कैलकुलेशन में दिक्कत आती है जिससे उन्हें पता नहीं लगता कि किसी प्रोडक्ट का बिल कैसे बनाये। आप इस दिक्कत को सॉल्व करने के लिए Excel में एक GST Tax Invoice का फॉर्मेट बना सकते हैं और उसे सेल कर सकते हैं। यह तो बस एक उदाहरण है, ऐसे ही आप ढेरों डिजिटल प्रोडक्ट बनाकर कमाई की शुरुआत कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, कई छोटे और मध्यम व्यवसाय अभी भी GST कैलकुलेशन से जूझ रहे हैं और नहीं जानते कि किसी उत्पाद के लिए बिल कैसे दिया जाए। इस समस्या को हल करने के लिए आप एक्सेल में GST Tax Invoice फॉर्मेट बना सकते हैं और उसे बेच सकते हैं। ये तो सिर्फ एक उदाहरण है, इस तरह आप कई डिजिटल प्रोडक्ट बनाकर कमाई शुरू कर सकते हैं.

आजकल डिजिटल प्रोडक्ट्स की मांग लगभग हर सेक्टर में है और निकट भविष्य में इसके और बढ़ने की उम्मीद है। अगर आपके व्हाट्सएप चैनल पर उचित संख्या में फॉलोअर्स हैं तो आप इससे हर महीने 10,000 रुपये से 20,000 रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

#7. App Promotion से पैसे कमाए

अगर आप एक App Developer हैं तो आप व्हाट्सएप पर अपने मोबाइल ऐप का प्रचार करके भी पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल एप्लिकेशन पर Google Admob का अप्रूवल लेना होगा। एक बार स्वीकृत होने के बाद, आप अपने ऐप पर विभिन्न प्रकार की Ad Units लगा सकते हैं।

एक बार आपके मोबाइल ऐप पर विज्ञापन आ जाने के बाद, आपको बस इसे अपने व्हाट्सएप चैनल पर प्रमोट करना है। जब लोग उस ऐप को डाउनलोड करेंगे और उसमें चल रहे विज्ञापनों पर क्लिक करेंगे तो इससे आपको कमाई होगी।

इतना ही नहीं, आप दूसरों के बनाए ऐप्स को प्रमोट करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आजकल कई कंपनियां लोकप्रिय सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से अपने ऐप्स का प्रचार करती हैं। आप इस प्रकार की कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं और अपने व्हाट्सएप चैनल पर apps का प्रचार कर सकते हैं, और बदले में उनसे कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं।

हालाँकि, ध्यान रखें कि आपका व्हाट्सएप चैनल या ग्रुप टेक्नोलॉजी के विषय पर आधारित होना चाहिए। तभी आपको App प्रमोशन के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑफर मिलेंगे।

#8. URL Shortener से पैसे कमाए

क्या आप जानते हैं कि लिंक शॉर्टनिंग से पैसे कमाए जा सकते हैं? जी हाँ, ये बिलकुल सच है। देखिये, जब आप किसी वेबसाइट से इमेज, वीडियो या पीडीएफ डाउनलोड करते हैं तो उसका URL काफी लम्बा होता है। ये यूआरएल देखने में काफी ख़राब लगते हैं और इन्हे याद कर पाना भी मुश्किल होता है।

इसी समस्या के समाधान के लिए URL Shortener उपयोगी हैं। इंटरनेट पर आपको ऐसी कई वेबसाइट्स मिल जाएगी जहाँ पर जाकर आप किसी भी बड़े URL को छोटे शार्ट लिंक में बदल सकते हैं। जब इन शार्ट लिंक पर कोई यूजर क्लिक करता है तो उसे एक लैंडिंग पेज पर रीडायरेक्ट किया जाता है, जहां उसे कुछ विज्ञापन दिखाई देते हैं। फिर कुछ सेकंड के बाद उपयोगकर्ता को मुख्य वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है।

आपको बस इन साइट्स पर Video, eBook, Mobile Apps आदि के लिंक को छोटा करके अपने WhatsApp Channel पर शेयर कर सकते हैं। जब यूजर आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक को क्लिक करके कोई वीडियो देखेगा या App डाउनलोड करेगा तो आपको उसके बदले में पैसे दिए जाएंगे। URL Shortener का उपयोग करके आप हर महीने ₹10,000-₹15,000 तक कमा सकते हैं।

#9. PPD नेटवर्क के माध्यम से पैसे कमाए

अगर आप अपने WhatsApp चैनल पर वीडियो और फाइल्स शेयर करते हैं तो PPD नेटवर्क आपके लिए एक सही विकल्प हो सकता है। आमतौर पर लोग किसी भी वीडियो को शेयर करने के लिए उसे व्हाट्सएप पर अपलोड करते हैं, जिसके बाद वह दूसरे यूजर्स को दिखाई देता है।

लेकिन, अगर आपको इसी वीडियो को शेयर करने के बदले पैसे मिले तो क्या होगा? यकीन मानिए ये बिल्कुल सच है.

आपको बस किसी भी प्रकार की वीडियो, पीडीएफ या सॉफ्टवेयर फाइल को पीपीडी नेटवर्क पर अपलोड करना होगा और जब यूजर आपके द्वारा दिए गए लिंक की मदद से उस फाइल को डाउनलोड करेगा, तो बदले में आपको पैसे मिलेंगे। आपके लिंक से जितने अधिक डाउनलोड होंगे, आपकी कमाई उतनी ही अधिक होगी।

नीचे आप कुछ पॉपुलर Pay Per Download ( PPD) वेबसाइट के नाम देख सकते हैं:

  • Daily Uploads
  • UsersCloud
  • UploadOcean
  • Uploads.to
  • ShareCash
  • Upload Cash
  • Dollar Upload
  • FileBucks
  • up4ever

#10. WhatsApp Channel बेचकर पैसे कमाए

आप चाहे तो WhatsApp Channel या Group को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे बहुत से क्रिएटर, ब्रांड और कंपनी है जो अपने आप को प्रमोट करना चाहते हैं। ऐसे में वो पॉपुलर व्हाट्सप्प चैनल की तरफ रुख करते है ताकि उसे खरीदकर अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार-प्रसार कर सके।

आप चाहें तो WhatsApp चैनल या ग्रुप बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे कई निर्माता, ब्रांड और कंपनियां हैं जो अपना प्रचार करना चाहते हैं। ऐसे में वे लोकप्रिय व्हाट्सएप चैनल का रुख करते हैं ताकि वे इसे खरीदकर अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकें।

अगर आपके पास ज्यादा फॉलोअर्स वाला WhatsApp चैनल है तो आप इन ब्रांड्स और कंपनियों को अपना चैनल बेच सकते हैं। जिसके बदले में आप उनसे अच्छे पैसे वसूल सकते हैं। कई लोग प्रोफेशनली यह काम कर रहे हैं और खूब पैसा कमा रहे हैं। औसतन 10,000 फॉलोअर्स वाला एक व्हाट्सएप चैनल 20-25 हजार रुपये में बिकता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, ये हैं Whatsapp से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके। हमने यहाँ उन सभी तरीकों का उल्लेख किया है जिसकी मदद से आप Whatsapp से पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते है। अगर आप ऊपर बताये गए पॉइंट्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करते हैं तो आप कुछ ही महीनों में व्हाट्सएप को एक आय का स्रोत बना सकते हैं।

WhatsApp सिर्फ एक मैसेंजर नहीं है बल्कि passive income कमाने का एक शानदार माध्यम है। अगर आप सही दिशा में मेहनत करेंगे तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

FAQs: Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye

Q. WhatsApp ग्रुप में कितने लोग जुड़ सकते हैं?
Ans. एक WhatsApp ग्रुप में ज़्यादा से ज़्यादा 1024 मेंबर जोड़े जा सकते हैं। अगर आपको इससे ज्यादा मेंबर जोड़ने है तो आपको एक नया व्हाट्सप्प ग्रुप बनाना होगा।

Q. मुझे व्हाट्सएप से पैसे कैसे मिल सकते हैं?
Ans. आप व्हाट्सएप पर ग्रुप या चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हैं। इसके बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर बताये गए चरणों को ध्यान से पढ़ें।

Q. WhatsApp Channel से पैसे कमाने के लिए कितने फ़ॉलोअर्स चाहिए?
Ans. यदि आप WhatsApp Channel से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके चैनल पर कम से कम 10,000 फॉलोअर्स होने चाहिए।