WhatsApp Channel Join Now

PNB लाया पेंशनधारियों के लिए सौगात, मिल सकता है 10 लाख रुपए तक का लोन. जानिए डीटेल्स.

PNB Personal Loan Scheme For Pensioners: अगर आपका पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में खाता है और उसमें आप अपनी पेंशन प्राप्त करते हैं तो ये सुचना आपके लिए बड़े काम की है। पंजाब नेशनल बैंक, जो देश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है वो पेंशनधारियों को 10 लाख रुपए तक का लोन दे रहा है।

PNB Personal Loan Scheme For Pensioners

अधिकतर लोगो को यह लगता है कि 60 वर्ष की आयु सीमा के बाद उन्हें बैंक से लोन नहीं मिल सकता। मगर यह धारणा गलत है, भारत में बहुत से बैंक उपलब्ध है जो कुछ शर्तों के साथ पेंशन धारकों को भी लोन की सुविधा मुहैया करवाते है। ऐसे ही एक बैंक का नाम है पंजाब नेशनल बैंक (Punjab national bank) – अगर आप भी पीएनबी से अपनी पेंशन उठाते हैं, तो आप इस बैंक से 10 लाख रुपए तक का लोन सैंक्शन करवा सकते हैं।

जिसका उपयोग करके आप अपनी निजी ज़रूरतो को पूरा कर सकते हैं जैसे मेडिकल का बिल देना या घर का किराया चुकाना। इसके साथ ही आप किसी बिज़नेस में भी निवेश कर सकते हैं।

PNB के द्वारा इस स्कीम को Personal Loan Scheme For Pensioners नाम दिया है। चलिए इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं.

70 साल की उम्र तक अधिकतम 10 लाख रुपए तक लोन की सुविधा

इस स्कीम में लोन की राशि आपके पेंशन में मिलने वाली राशि के अनुसार तय किया जाता है। अगर पेंशन धारक की उम्र 70 साल तक है तो इस स्कीम के तहत आपको न्यूनतम 25,000 रुपए और अधिकतम 10 लाख रुपए तक स्वीकृत किये जा सकते है। अगर आप आर्मी या रक्षा संबंधी क्षेत्र से रिटायर्ड हैं तो आपको पेंशन की 20 गुना राशि लोन के रूप में स्वीकृत की जा सकती है, वहीं सामान्य पेंशन धारक के लिए यह सीमा 18 गुना तक सीमित है।

70 साल से ऊपर के पेंशनधारकों के लिए ये हैं नियम

अगर किसी पेंशनधारी की उम्र 70 से 75 वर्ष के बीच की है तो उन्हें 7 लाख 50 हज़ार तक लोन की राशि या फिर उनके पेंशन की 18 गुना राशि अधिकृत की जा सकती है। उसी प्रकार रक्षा संबंधी (defence personnel) क्षेत्र से जुड़े पेंशन धारकों को 7 लाख 50 हज़ार तक की रकम या फिर पेंशन से 20 गुना ज़्यादा राशि लोन के रूप दी जा सकती है।

75 साल से ऊपर के पेंशनधारकों के लिए ये हैं नियम

अगर पेंशन धारक की उम्र 75 वर्ष से ज़्यादा की है तो बैंक से आपको 5 लाख रूपए तक लोन अधिकृत किया जा सकता है या फिर एक साल की पेंशन के बराबर का लोन मिल सकता है।

उदाहरण के लिए: अगर आपको हर महीने 30,000 रुपए की पेंशन मिलती है तो आपको PNB के द्वारा 3,60,000 रूपए तक का लोन मिल सकता है।

लोन चुकाने की अवधि क्या है?

पंजाब नेशनल बैंक वेबसाइट के अनुसार, पेंशन धारक जिसकी उम्र 60 साल से लेकर 75 साल तक है वो लिए गए लोन को अधिकतम 60 EMI में चुकाना सकता है, जो की पांच साल तक होती है।

हालांकि, पेंशनभोगी जिसकी उम्र 75 साल से अधिक है उन्हें अधिकतम 24 EMI में पूरे लोन का भुगतान करना होगा।

इसके साथ ही लोन अधिकृत करने के समय दस्तावेज़ीकरण शुल्क (Documentation Charges) लिए जाएंगे जो 500 रूपए + GST है।

सिक्‍योरिटी से जुड़े नियम

जब भी आप लोन लेने जाते हैं तो आपको कुछ न कुछ सिक्योरिटी या कोलैटरल के रूप बैंक को देना पड़ता है, तभी जाकर बैंक लोन की राशि को स्वीकृति प्रदान करते हैं।

पीएनबी की इस पेंशनर्स पर्सनल लोन स्कीम में भी बैंक कुछ गारंटी की मांग करते हैं: जैसे अगर पति लोन ले रहा है तो उसकी पत्नी को, और अगर कोई महिला लोन ले रही हो तो उसके पति को गारंटर के रूप में सिक्योरिटी देनी होगी। इसके अलावा अगर आपके पुत्र या पुत्री हैं और वह नौकरी भी करते हैं (सरकारी नौकरी है तो बेहतर), उनको भी सिक्योरिटी के तौर पर शामिल किया जा सकता है।

इस Personal Loan Scheme For Pensioners के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप पंजाब नेशनल बैंक की निकटतम शाखा से संपर्क कर सकते है, या फिर आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं: https://www.pnbindia.in/personal-loan-scheme.html